Beginners Tech Guidance

गूगल Gemini क्या है? इसका उपयोग कैसे करना है? विशेषताएँ एवं सीमाएँ

गूगल Gemini क्या है? इसका उपयोग कैसे करना है?

Google Gemini क्या है?

Gemini AI Google का नवीनतम एलएलएम है जिसे अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अधिक शक्तिशाली और सक्षम बनाया गया है। जेमिनी को मल्टीमॉडैलिटी के लिए बनाया गया है जो टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ऑडियो और कोड में सहजता से काम करता है।
Gemini पहला मॉडल है जिसने एमएमएलयू (मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग) पर मानव विशेषज्ञों से बेहतर प्रदर्शन किया है। यह देखते हुए कि यह सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विधियों में से एक है जो एआई मॉडल के ज्ञान और समस्या-समाधान क्षमताओं का परीक्षण करती है, जेमिनी की क्षमताओं के बारे में बहुत कुछ बताती है।

Gemini AI की विशेषज्ञता के क्षेत्रों में शामिल हैं –

  • कंप्यूटर दृष्टि (वस्तु का पता लगाना, दृश्य की समझ, और विसंगति का पता लगाना)
  • भू-स्थानिक विज्ञान (बहुस्रोत डेटा संलयन, योजना और खुफिया, और निरंतर निगरानी)
  • मानव स्वास्थ्य (व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल, बायोसेंसर एकीकरण और निवारक चिकित्सा)
  • एकीकृत प्रौद्योगिकियाँ (डोमेन ज्ञान हस्तांतरण, डेटा फ़्यूज़न, उन्नत निर्णय लेने और एलएलएम)

Google विशेष रूप से अल्फाकोड 2 के साथ जेमिनी के लिए एक उत्कृष्ट एप्लिकेशन के रूप में कोडिंग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, इसकी नई कोड-जनरेटिंग प्रणाली, जो कोडिंग प्रतियोगिता में 85 प्रतिशत प्रतिभागियों से बेहतर प्रदर्शन करती है, जो मूल अल्फाकोड से 50 प्रतिशत सुधार है। इतना ही नहीं, पिचाई के अनुसार, उपयोगकर्ता मिथुन के साथ बातचीत करने वाली हर चीज़ में व्यावहारिक रूप से सुधार देखेंगे।

Gemini को Google की Tensor प्रोसेसिंग यूनिट्स (TPU) पर प्रशिक्षित किया गया था, और यह Google के पिछले PaLM की तुलना में तेज़ और सस्ता है, जिससे मॉडल कहीं अधिक कुशल हो गया है।

Google TPU सिस्टम का एक नया संस्करण TPU v5p भी लॉन्च करने जा रहा है, जिसे विशेष रूप से उन डेटा केंद्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्हें बड़े पैमाने के मॉडल को प्रशिक्षित करने और चलाने की आवश्यकता होती है।

Gemini तीन वेरिएंट में आता है – नैनो, प्रो और अल्ट्रा- उपयोगकर्ताओं की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है। नैनो तेजी से ऑन-डिवाइस कार्यों के लिए है, जबकि प्रो एक बहुमुखी संस्करण है जो मध्य स्तर के रूप में कार्य करता है। अल्ट्रा तीन संस्करणों में सबसे शक्तिशाली है और अगले साल उपलब्ध होगा क्योंकि यह सुरक्षा जांच से गुजर रहा है।

Pixel 8 Pro में Gemini नैनो का स्वाद मिल सकता है। इसने रिकॉर्डर ऐप में सारांशीकरण और जीबोर्ड पर स्मार्ट रिप्लाई जैसी उन्नत सुविधाएँ पेश की हैं, जिन्हें शुरुआत में व्हाट्सएप में लागू किया गया था।

Gemini Pro की उन्नत टेक्स्ट-आधारित क्षमताओं को Google बार्ड के भीतर निःशुल्क अनुभव किया जा सकता है।

बार्ड में Google Gemini

जेमिनी-बार्ड एकीकरण एक महत्वपूर्ण सुधार के साथ आता है जो बार्ड को उपयोगकर्ता के इरादे को बेहतर ढंग से समझकर अधिक सटीक, उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, जेमिनी की बहुविधता बार्ड को उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाते हुए सभी प्रकार के मीडिया, यानी चित्र, ऑडियो और वीडियो को सहजता से संभालने की अनुमति देती है। बार्ड के साथ जेमिनी का एकीकरण समृद्ध और सूक्ष्म मानव-एआई इंटरैक्शन के भविष्य की नींव रखता है।

बार्ड में GOOGLE GEMINI का उपयोग कैसे करें?

Gemini Pro-इंटीग्रेटेड बार्ड का उपयोग करने के लिए –

  • बार्ड की वेबसाइट पर जाएँ
  • अपने व्यक्तिगत Google खाते से लॉग इन करें
  • एक बार लॉग इन करने के बाद, आप बार्ड से कुछ भी पूछकर या कहकर बार्ड चैटबॉट के भीतर जेमिनी प्रो की उन्नत सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।
  • बार्ड एक बाद के विचार की तरह लग रहा था, और यह ओपनएआई के चैटजीपीटी की क्षमताओं से बिल्कुल मेल नहीं खाता था। लेकिन जेमिनी के लॉन्च के साथ यह बदल गया, जिसने अधिक उन्नत तर्क और समझ का परिचय दिया।
  • एक हालिया श्वेतपत्र ने संकेत दिया कि जेमिनी के सबसे सक्षम संस्करण ने बहुविकल्पीय परीक्षाओं, ग्रेड-स्कूल गणित और अन्य बेंचमार्क पर जीपीटी-4 से बेहतर प्रदर्शन किया। हालाँकि, इसने उच्च-स्तरीय तर्क कौशल हासिल करने में विफल रहने वाले एआई मॉडल के चल रहे संघर्ष को भी स्वीकार किया।
  • वर्तमान में, बार्ड जेमिनी की क्षमताओं का केवल एक छोटा सा अंश ही उपयोग करता है। छवियों, ऑडियो और वीडियो को स्वीकार करने और बनाने वाला मल्टीमॉडल फ़ंक्शन अगले साल बार्ड के नए संस्करण जिसे बार्ड एडवांस्ड कहा जाता है, के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसमें जेमिनी अल्ट्रा का उपयोग किया जाएगा, जो जेमिनी का सबसे शक्तिशाली और सक्षम वेरिएंट है।
  • मल्टीमॉडल चैटबॉट अनुभव के अलावा, जेमिनी अल्ट्रा अंग्रेजी की तुलना में अधिक भाषाओं का भी समर्थन करेगा, जो वर्तमान में जेमिनी प्रो के लिए उपलब्ध एकमात्र भाषा है।

PIXEL 8 PRO पर GOOGLE GEMINI का उपयोग कैसे करें?

आप इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना Pixel 8 Pro पर जेमिनी का उपयोग कर सकते हैं। यह डिवाइस जेमिनी नैनो को सपोर्ट करता है, जो जेमिनी का एक पतला संस्करण है जो ऑफ़लाइन होने पर भी चल सकता है। इसने Pixel 8 Pro पर दो सुविधाओं को बढ़ाया है: स्मार्ट रिप्लाई और रिकॉर्डर।
स्मार्ट रिप्लाई – यह फीचर मैसेजिंग ऐप में कहने के लिए अगली बात सुझाता है। जेमिनी नैनो एकीकरण पहले की तुलना में अधिक प्रासंगिक और प्राकृतिक प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने में मदद करता है।

स्मार्ट रिप्लाई का उपयोग करने के लिए –

  • सेटिंग्स में डेवलपर विकल्प में AiCore सक्षम करें। सेटिंग्स से, डेवलपर विकल्प > ऐकोर सेटिंग्स > ऐकोर पर्सिस्टेंट सक्षम करें पर जाएं।
  • एक व्हाट्सएप वार्तालाप खोलें.
  • स्मार्ट रिप्लाई सक्षम होने पर, जीबोर्ड कीबोर्ड की सुझाव पट्टी जेमिनी नैनो-संचालित सुझाव दिखाएगी। यह वर्तमान में व्हाट्सएप में यूएस अंग्रेजी के लिए एक सीमित पूर्वावलोकन है। हालाँकि, अधिक ऐप्स और क्षेत्रों में समर्थन बढ़ाने की योजना है।

रिकॉर्डर ऐप में जेमिनी की सारांश क्षमताओं का उपयोग करने के लिए –

  • रिकॉर्डर ऐप खोलें.
  • रिकॉर्डिंग शुरू।
  • ऑडियो रिकॉर्डिंग का जेमिनी नैनो-जनित सारांश प्राप्त करने के लिए सारांश बटन पर टैप करें।
  • रिकॉर्डर ऐप केवल एक क्लिक से सारांश तैयार कर सकता है, जो रिकॉर्डिंग के मुख्य बिंदुओं और हाइलाइट्स का त्वरित अवलोकन देता है।

बार्ड में Gemini की सीमाएँ

  • बार्ड के भीतर जेमिनी प्रो की कुछ सीमाओं का उल्लेख करना आवश्यक है।
  • सबसे पहले, केवल अंग्रेजी बातचीत वैश्विक स्तर पर पहुंच में बाधा डालती है।
  • बार्ड के भीतर जेमिनी प्रो का एकीकरण सीमित है।
  • भौगोलिक बाधाएँ भी हैं क्योंकि यूरोपीय संघ में अभी तक एकीकरण शुरू नहीं किया गया है।
  • बार्ड के भीतर जेमिनी प्रो का केवल टेक्स्ट-आधारित संस्करण ही पहुंच योग्य है।

जेमिनी अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में है, संभावित रूप से उन लोगों को छोड़ रहा है जो मल्टीमॉडल इंटरैक्शन के लिए उत्सुक हैं और अधिक विविध प्रकार की सुविधाओं के लिए थोड़ा और इंतजार करेंगे। Google अपनी क्षमताओं और पहुंच में सुधार और विस्तार पर काम कर रहा है।

हालाँकि, यह सामान्य उपयोगकर्ता हैं जो जानकारी खोज रहे हैं, विचारों पर विचार कर रहे हैं, कोड लिख रहे हैं, आदि, जो अंततः GEMINI की वास्तविक क्षमताओं का निर्धारण करेंगे।

Open chat
Hello
Can we help you?