Beginners Tech Guidance

ड्रॉपशिपिंग क्या है और Dropshipping कैसे करें Step by Step Guidance (2024)

ड्रॉपशिपिंग क्या है और ड्रॉपशिपिंग कैसे करें Step by Step Guidance (2024)

How to Dropship (2024)

एक नए उद्यमी के रूप में, आपके पास दो बहुमूल्य संसाधनों की कमी होने की संभावना है: समय और पैसा। स्टार्टअप तुरंत लाभ नहीं कमाते हैं, और खुद को या कर्मचारियों को भुगतान करने के लिए धन के बिना, बिक्री करने की दौड़ जारी रहती है।

यही कारण है कि बहुत से पहली बार व्यवसाय करने वाले लोग ड्रॉपशीपिंग चुनते हैं। तीसरे पक्ष के विक्रेता को विनिर्माण, भंडारण और शिपिंग की आउटसोर्सिंग करके, आप लागत कम रख सकते हैं और मार्केटिंग और एक बेहतरीन ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव बनाने जैसे व्यावहारिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

हालाँकि, सिर्फ इसलिए कि ड्रॉपशीपिंग एक सुलभ व्यवसाय मॉडल है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पता होना चाहिए कि कहां से शुरुआत करनी है।

कोई चिंता नहीं! ड्रॉपशिप कैसे करें, इस बारे में step-by-step guide का पालन करें। अपना ड्रॉपशीपिंग क्षेत्र खोजें, अपने लक्षित दर्शकों का चयन करें, विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं का चयन करें, अपना ईकॉमर्स स्टोर बनाएं और अपने ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय का विपणन करें।

What is dropshipping?

ड्रॉपशीपिंग एक व्यवसाय मॉडल है जहां एक खुदरा विक्रेता या ईकॉमर्स स्टोर ऐसे उत्पाद बेचता है जो तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता द्वारा निर्मित, गोदाम और शिप किए जाते हैं। स्टोर बिक्री के बाद ही उत्पादों का भुगतान करता है।

पहली बार उद्यमियों के लिए ड्रॉपशीपिंग एक बढ़िया विकल्प है। यह छोटे व्यवसायों को स्टोरफ्रंट बनाने का कम जोखिम वाला तरीका प्रदान करता है, और स्थापित व्यवसायों को इन्वेंट्री के लिए भुगतान किए बिना नई उत्पाद श्रृंखला का परीक्षण करने की अनुमति देता है।

How to dropship with Shopify?

नीचे पाँच बड़े चरण दिए गए हैं जिन्हें आपको Shopify का उपयोग करके अपने ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए पूरा करना होगा। अपने उत्पादों और आपूर्तिकर्ता को खोजने, अपना स्टोर स्थापित करने और ग्राहकों को खोजने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस वर्कफ़्लो का पालन करें।

जैसे-जैसे आप प्रत्येक चरण में आगे बढ़ेंगे, आपको ऐसे प्रश्नों और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा जो आपके व्यवसाय के लिए अद्वितीय हैं। याद रखें, आप इन बाधाओं को कैसे दूर करते हैं, यह आपकी ड्रॉपशीपिंग यात्रा को परिभाषित करेगा और आपकी सफलता को आकार देगा।

  • Find a dropshipping niche
  • Understand a target audience
  • Select a product and a dropshipping supplier
  • Build an ecommerce store
  • Market your dropshipping store
1. Find a dropshipping niche

कुछ ड्रॉपशीपर अद्वितीय निजी-लेबल या प्रिंट-ऑन-डिमांड उत्पाद बेचते हैं। लेकिन अधिकांश ड्रॉपशीपिंग कैटलॉग में अन्य दुकानों में भी उपलब्ध आइटम शामिल होते हैं। तो, आप प्रतिस्पर्धा को कैसे हरा सकते हैं और भीड़ भरे बाजार में अपने व्यवसाय को अलग कर सकते हैं?

अधिक स्थापित ड्रॉपशीपिंग स्टोर्स के खतरे से बचने का सबसे आसान तरीका एक कम सेवा वाली जगह ढूंढना है।

एक आला एक बड़े बाज़ार का एक खंड है जो अद्वितीय ग्राहक आवश्यकताओं, प्राथमिकताओं या रुचियों द्वारा परिभाषित होता है। निचिंग के माध्यम से, छोटे व्यवसाय प्रतिस्पर्धा को कम करने और ग्राहक आधार की पहचान करने में सक्षम हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप ड्रॉपशीपिंग कॉफी कर रहे हैं, तो आपको अन्य ड्रॉपशीपर्स और पारंपरिक खुदरा व्यवसायों से भारी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। लेकिन, यदि आप शाकाहारी कॉफी बेचते हैं, तो आप कम प्रतिस्पर्धियों की उम्मीद कर सकते हैं। शाकाहारी कॉफी या शाकाहारी कॉफी सदस्यता बक्से के लिए एक और स्तर नीचे, और आप अपने आप को एक अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव के साथ पा सकते हैं।

How do you find a lucrative dropshipping niche?

अधिकांश ड्रॉपशीपिंग विषय कीवर्ड अनुसंधान के माध्यम से पाए जाते हैं। खोज इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में दर्ज खोज क्वेरी की लोकप्रियता के साथ-साथ खोज परिणामों की प्रतिस्पर्धात्मकता का विश्लेषण करके, आप कम मांग वाले क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं।

Popular audience demand research tools include:

Facebook Audience Insights: फेसबुक के लगभग तीन अरब मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। ऑडियंस इनसाइट्स उनकी रुचियों, जनसांख्यिकी और ऑनलाइन गतिविधि के बारे में अच्छी जानकारी प्रदान करती है।
Google Keyword Planner: Google प्रतिदिन अरबों खोजें संसाधित करता है। इसके कीवर्ड प्लानर टूल से, आप उन खोजों को पैटर्न और अवसरों के लिए पार्स कर सकते हैं।
Google Trends: कीवर्ड प्लानर की तरह, Google ट्रेंड्स के पास इस बात की गहरी जानकारी है कि लोग कौन से उत्पाद खोज रहे हैं और समय के साथ रुचि में कैसे उतार-चढ़ाव होता है।
Ahrefs: कीवर्ड रिसर्च टूल Ahrefs SEO मार्केटिंग पेशेवरों के बीच पसंदीदा है। इस टूल का उपयोग यह मूल्यांकन करने के लिए करें कि क्या आप स्थापित वेबसाइटों के साथ ट्रैफ़िक के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।

एक विशिष्ट दर्शक वर्ग आपके व्यवसाय के लिए केवल तभी मूल्यवान है यदि आप इसे परोसने के लिए प्रासंगिक उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप ड्रॉपशिप करना सीख रहे हैं, आप पा सकते हैं कि आपके पास उन उत्पादों की विविधता सीमित है जिन्हें आप विशेषज्ञ दर्शकों को पेश कर सकते हैं।

उत्पाद की उपलब्धता मुख्य कारणों में से एक है कि क्यों कुछ जगहें ड्रॉपशीपिंग स्टोर्स द्वारा कम सेवा में रहती हैं। इसलिए, एक नई उत्पाद श्रृंखला के लिए ड्रॉपशीपिंग स्थापित करने के लिए आपूर्तिकर्ता या निर्माता के साथ काम करना आपके व्यवसाय को अलग करने का एक और तरीका है।

2. Understand a target audience

एक बार जब आपको एक विशिष्ट दर्शक वर्ग मिल जाए जो ड्रॉपशीपिंग स्टोर से लाभान्वित होगा, तो आप उनके बारे में और अधिक जानना चाहेंगे।

अपने लक्षित दर्शकों को समझने से आपको ग्राहकों से इस तरह से बात करने में मदद मिलेगी जो उनके अनुरूप हो। आपको इस बात का बेहतर अंदाज़ा होगा कि आप लोगों तक पहुंचने के लिए किन मार्केटिंग चैनलों का उपयोग कर सकते हैं, आपके संभावित ग्राहक किस उत्पाद की विशेषताओं की तलाश कर रहे हैं, और किस प्रकार की सामग्री प्रभावी ढंग से लोगों को आपके ऑनलाइन स्टोर की ओर ले जाएगी।

यह जाँच कर अपने लक्षित बाज़ार के बारे में अपनी समझ का परीक्षण करें कि क्या आप इन प्रश्नों के विस्तृत उत्तर दे सकते हैं:

Where does your target audience spend time online?
What types of marketing content does your target audience respond to positively?
What products are your target audience interested in?
What product features do they care about most?
What existing brands do your target audience like?
What existing businesses successfully serve your target audience?

आपके लक्षित बाज़ार पर शोध करना जटिल होने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन इस चरण के अंत तक, आपको इस बात का अच्छा अंदाज़ा होना चाहिए कि आप किस प्रकार के व्यक्ति को सामान बेच रहे हैं।

3. Select a product and a dropshipping supplier

अपने क्षेत्र के लिए प्रासंगिक उत्पाद श्रेणी खोजने के लिए अपने कीवर्ड अनुसंधान और लक्षित दर्शकों के विश्लेषण का उपयोग करें।

जब आपके मन में एक प्रकार का उत्पाद होता है, तो अगला कदम उस आपूर्तिकर्ता की पहचान करना होता है जो उसका निर्माण या स्टॉक करता है।

चुनने के लिए ढेर सारे ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता मौजूद हैं। कुछ के पास ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं जहां आप एक विक्रेता खाता बना सकते हैं और उत्पादों के लिए उनकी सूची खोज सकते हैं। अन्य लोग खुदरा साझेदारों के साथ विशेष सौदे पर बातचीत करते हैं।

यदि आप किसी आपूर्तिकर्ता को ऑर्डर भेजने के लिए पूरी तरह से स्वचालित समाधान चाहते हैं, तो ऐप स्टोर से शॉपिफाई ड्रॉपशीपिंग ऐप का उपयोग करें।

जब आप ड्रॉपशीपिंग के लिए शॉपिफाई का उपयोग करते हैं, तो आपके ऑर्डर के बारे में जानकारी सीधे आपके तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता को भेजी जाती है, जो ऑर्डर को पूर्ण के रूप में चिह्नित करता है और (यदि उपलब्ध हो) सीधे आपके ग्राहक को एक ट्रैकिंग नंबर भेजता है।

Here are a few popular dropshipping supplier apps:

Spocket

Spocket dropshipping supplier apps

स्पॉकेट के साथ, आप अपने शॉपिफाई स्टोर के माध्यम से यूएस, यूरोपीय और अंतरराष्ट्रीय ड्रॉपशीपर्स के उत्पाद बेच सकते हैं। स्पॉकेट भरोसेमंद आपूर्तिकर्ताओं की सुविधा देता है और इन्वेंट्री गणना को स्वचालित रूप से अपडेट करता है। यह AliExpress और Alibaba का आधिकारिक भागीदार भी है।

समीक्षकों का कहना है कि स्पॉकेट की ग्राहक सेवा त्वरित है और यूएस और ईयू आपूर्तिकर्ताओं से शिपिंग अपेक्षाकृत तेज़ है। आप अपने स्टोर में आइटम जोड़ने से पहले गुणवत्ता की जांच करने के लिए उत्पाद के नमूने भी ऑर्डर कर सकते हैं।

DSers

DSers dropshipping supplier apps

DSers के साथ, व्यापारी AliExpress पर आपूर्तिकर्ताओं से उत्पाद डेटा खोज, आयात और संपादित कर सकते हैं। एक उल्लेखनीय विशेषता एक ही उत्पाद बेचने वाले विभिन्न अलीएक्सप्रेस ड्रॉपशीपर की तुलना करने की क्षमता है, जिससे आप सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी कीमतें पा सकते हैं।

Modalyst

dropshipping supplier apps

अन्य ड्रॉपशीपिंग ऐप्स की तरह, मोडालिस्ट AliExpress के साथ समन्वयित होता है, जिससे व्यापारियों के लिए उत्पादों को सीधे अपने Shopify स्टोर में आयात करना आसान हो जाता है। मोडालिस्ट स्वतंत्र निर्माताओं के साथ-साथ केल्विन क्लेन और डोल्से और गब्बाना जैसे उच्च-स्तरीय ब्रांडों की क्यूरेटेड सूची भी प्रदान करता है।

Print-on-demand apps

dropshipping supplier apps

ड्रॉपशीपिंग का एक दोष यह है कि आपके उत्पाद संभवतः अन्य ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध होंगे।

Print-on-demand ड्रॉपशीपिंग के साथ, व्यापारी टी-शर्ट, टोट बैग, नोटबुक और घरेलू सामान जैसे उत्पादों में कस्टम डिज़ाइन जोड़ सकते हैं। यह ईकॉमर्स के लिए नो-इन्वेंट्री दृष्टिकोण को बरकरार रखते हुए प्रिंट-ऑन-डिमांड को आपके स्टोर को अलग करने के लिए एक अच्छा मॉडल बनाता है।

यदि प्रिंट ऑन डिमांड दिलचस्प लगता है, तो इन Print-on-demand कंपनियों और ऐप्स को देखें।

4. Build an ecommerce store

उत्पादों की एक सूची को ध्यान में रखते हुए, और एक ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता के चयन के साथ, आप अपना ऑनलाइन स्टोर बनाना शुरू करने के लिए तैयार हैं।

Log in to your Shopify account

सबसे पहले, अपने Shopify खाते में लॉग इन करें। यदि आपके पास Shopify खाता नहीं है, तो आरंभ करने के लिए निःशुल्क परीक्षण का उपयोग करें।

ड्रॉपशिप के लिए तैयार हैं? अपना Shopify निःशुल्क परीक्षण प्रारंभ करें—किसी क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं।

Choose a domain name
डोमेन नाम वह पता है जो आपकी वेबसाइट की पहचान करता है। डोमेन नाम में दो भाग होते हैं: द्वितीय-स्तरीय डोमेन और शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD)।

दूसरे स्तर का डोमेन आपकी वेबसाइट के लिए अद्वितीय है। उदाहरण के लिए, “google” “google.com” में दूसरे स्तर का डोमेन है।
एक टीएलडी का उपयोग कई वेबसाइटों द्वारा किया जाता है और यह दूसरे स्तर के डोमेन का अनुसरण करता है। “.com” “google.com” में शीर्ष-स्तरीय डोमेन है।

डोमेन नाम पंजीकृत करना आपके ड्रॉपशीपिंग स्टोर को बनाने का अगला चरण है। यदि आपके पास कोई मौजूदा डोमेन नहीं है, तो वह चुनें जो आपके क्षेत्र के अनुकूल हो और आपके उत्पाद कैटलॉग को स्पष्ट रूप से इंगित करता हो। इन युक्तियों का पालन करके एक अच्छा ऑनलाइन स्टोर नाम प्राप्त करें:

  • Check availability: सही डोमेन नाम के साथ आने से भी बदतर कुछ चीजें हैं, केवल यह पता लगाने के लिए कि इसे ले लिया गया है। उपलब्ध डोमेन की जाँच अवश्य करें।
  • Keep it short. छोटे डोमेन नामों को याद रखना और उच्चारण करना आसान होता है और गलत वर्तनी करना कठिन होता है।
  • Match search terms कई एसईओ विशेषज्ञ ऐसा डोमेन नाम चुनने की सलाह देते हैं जो आपके संभावित ग्राहकों द्वारा उपयोग की जाने वाली लोकप्रिय खोज इंजन क्वेरी से उदाहरण के लिए, यदि आप हॉकी स्टिक ड्रॉपशिप करने की योजना बना रहे हैं, तो आप डोमेन नाम “besthockeysticks.com” चुन सकते हैं।
  • Be different. यदि कोई लोकप्रिय वाक्यांश उपलब्ध नहीं है, तो एक ऐसा डोमेन नाम आज़माएं जो आपके व्यापक क्षेत्र या ब्रांड को दर्शाता हो।
  • Use a unique TLD. यदि आपका दूसरे स्तर का डोमेन .com TLD के साथ लिया गया है, तो .shop या .store जैसे अद्वितीय एक्सटेंशन का उपयोग करने पर विचार करें।

Design your ecommerce website and import products

अपना स्टोर शीघ्रता से बनाने के लिए Shopify की पेशेवर रूप से डिज़ाइन की गई थीम में से एक का उपयोग करें। अपनी वेबसाइट को एक रंग योजना के साथ ब्रांड करें, अपना चेकआउट सेट करें, और अपने सबसे महत्वपूर्ण पेजों को कॉपी और छवियों से भर दें—लेकिन इस स्तर पर अपने स्टोर के लुक में बहुत अधिक समय निवेश न करें।

जब आपका व्यवसाय चल रहा हो, तो आप अपनी वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बनाने के लिए सफल स्टोर उदाहरणों का विश्लेषण कर सकते हैं।

एक बार जब आपका स्टोर लाइव हो जाए, तो अपने ड्रॉपशीपिंग ऐप से उत्पादों का आयात करना शुरू करें। Shopify के साथ, आप उत्पाद छवियों और विवरणों सहित उत्पादों को सीधे आयात कर सकते हैं, फिर उन्हें अपने डैशबोर्ड में संपादित कर सकते हैं।

Price your products

उत्पाद की सही कीमतें निर्धारित करना एक नाजुक संतुलन कार्य है। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी कीमतें ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें आपके स्टोर को ब्राउज़ करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त प्रतिस्पर्धी हैं, लेकिन आपको स्वस्थ लाभ मार्जिन भी बनाए रखने की ज़रूरत है।

यह महत्वपूर्ण है कि अन्य ड्रॉपशीपिंग स्टोर्स के साथ मूल्य युद्ध में शामिल न हों, क्योंकि यह आपके मुनाफे को तब तक कम कर सकता है जब तक कि व्यवसाय अव्यवहार्य न हो जाए। याद रखें, हमेशा न्यूनतम कीमत होना जरूरी नहीं है। जब प्रतिस्पर्धियों के बीच मूल्य निर्धारण समान होता है, तो ग्राहक ब्रांड नैतिकता, ग्राहक सेवा और खरीदारी अनुभव जैसे कारकों को भी महत्व देते हैं।

अपने लाभ मार्जिन की गणना करते समय शिपिंग जैसी अतिरिक्त लागतों को ध्यान में रखना न भूलें।

5. Market your dropshipping store

अपने ड्रॉपशीपिंग स्टोर के लिए मार्केटिंग रणनीति विकसित करना बिक्री उत्पन्न करने में शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है। आप संभवतः उन दुकानों से प्रतिस्पर्धा कर रहे होंगे जो आपके जैसे ही उत्पाद बेचते हैं, इसलिए सबसे पहले संभावित ग्राहकों तक पहुंचना—या सबसे संतोषजनक ग्राहक अनुभव प्रदान करना—सर्वोपरि है।

Differentiation
ड्रॉपशीपिंग मार्केटिंग का सबसे बुनियादी पहलू भेदभाव है। एक ब्रांड बनाकर और अपने उत्पाद कैटलॉग को सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करके, आप एक अद्वितीय और प्रासंगिक ऑनलाइन स्टोर की छाप बना सकते हैं।

मजबूत ब्रांड दृष्टिगत और वैचारिक रूप से सुसंगत होते हैं। आपकी वेबसाइट की थीम में उपयोग किए गए रंग, आपका लोगो, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली छवियां और आपकी कॉपी राइटिंग का लहजा सभी को एक सामंजस्यपूर्ण संदेश देना चाहिए।

वह संदेश आपकी मार्केटिंग सामग्री की सामग्री, आपके द्वारा बेचने के लिए चुने गए उत्पादों द्वारा सुझाए गए मूल्यों और आपके द्वारा अपने व्यवसाय के बारे में बताई गई कहानी से मेल खाना चाहिए।

मूल्य निर्धारण भेदभाव का एक और प्रभावी रूप है। हालाँकि, यदि आप अधिक प्रतिस्पर्धी बनने के लिए अपने मार्जिन को कम करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी सभी लागतों में कटौती के बाद भी लाभ कमा सकते हैं।

Harness social media

Social media marketing छोटे व्यवसायों के लिए एक असाधारण उपयोगी उपकरण है। भुगतान किए गए सामाजिक विज्ञापन अभियानों में समायोज्य बजट सीमाएँ होती हैं, इसलिए लागतों को अपने बजट के भीतर रखना आसान होता है। दर्शकों को उनकी रुचियों, ऑनलाइन व्यवहार और उनके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले खातों जैसे चर के आधार पर विभाजित किया जाता है, जिससे उन उपयोगकर्ताओं को लक्षित करना आसान हो जाता है जिनकी आपके उत्पादों में रुचि होने की सबसे अधिक संभावना है।

Advertising बजट के बिना भी, सोशल मीडिया पर आप मुफ़्त में बहुत कुछ कर सकते हैं। इंस्टाग्राम और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बेचने के लिए, आप एक “शॉप” खोल सकते हैं और अपनी इन्वेंट्री को सिंक कर सकते हैं, ताकि फॉलोअर्स ऐप छोड़े बिना आपके उत्पाद खरीद सकें। लोकप्रिय रुझानों और लाइवस्ट्रीमिंग उत्पाद प्रदर्शनों पर अपना ध्यान केंद्रित करके टिकटॉक पर उत्पादों का विपणन करें।

Leverage search engine optimization

search engine optimization (एसईओ) खोज इंजन लिस्टिंग में आपकी साइट की रैंकिंग बढ़ाने के उद्देश्य से, आपकी वेबसाइट की सामग्री को सामान्य प्रश्नों और प्रश्नों के लिए अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए डेटा का उपयोग करने की प्रक्रिया है।

Google हर सेकंड 100,000 से अधिक खोजों को संसाधित करता है, जिससे बढ़ी हुई दृश्यता किसी भी छोटे व्यवसाय के लिए मूल्यवान हो जाती है। और आपको सही कीवर्ड पर शोध करने और अपनी सामग्री के साथ उत्तर देने के लिए प्रासंगिक प्रश्नों का चयन करने में मदद करने के लिए ढेर सारे मुफ्त एसईओ उपकरण उपलब्ध हैं, एसईओ मार्केटिंग की लागत अपेक्षाकृत कम रखी जा सकती है।

Use email marketing to nurture your existing audience

जब कोई व्यक्ति आपका ईमेल न्यूज़लेटर प्राप्त करने के लिए साइन अप करता है, तो वे आपके उत्पादों में रुचि दर्शाते हैं। उन लीडों को बर्बाद न होने दें—ईकॉमर्स ईमेल मार्केटिंग अभियान के साथ उनका पोषण करें।

ईमेल मार्केटिंग आपके ग्राहकों के साथ संचार की एक सतत धारा खोलती है। अच्छी ईमेल सामग्री आपके उत्पादों के बारे में उपयोगी जानकारी साझा करने और ब्रांड के प्रति वफादारी बनाने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।

ईमेल अभियान बहुत सारे मेट्रिक्स उत्पन्न करते हैं, जैसे ईमेल की खुली दर और क्या पाठकों ने सीटीए बटन पर क्लिक किया है। इस जानकारी का उपयोग अपनी विषय पंक्ति और सामग्री को परिष्कृत करने के लिए करें।

How to dropship FAQ

क्या Shopify ड्रॉपशीपिंग के लिए अच्छा है?

ड्रॉपशीपिंग उद्यमियों के लिए शॉपिफाई सबसे अच्छा ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म है। Shopify ऐप्स के साथ, आप ऑर्डर पूर्ति और शिपिंग को स्वचालित करने के लिए अपने स्टोर को Amazon और AliExpress जैसे नेटवर्क के विक्रेताओं से सीधे कनेक्ट कर सकते हैं।

Shopify ड्रॉपशीपिंग कितनी लाभदायक है?

Shopify पर ड्रॉपशीपिंग व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए लाभदायक हो सकती है क्योंकि उपभोक्ताओं को बेचे जाने के बाद ही आइटम खुदरा विक्रेताओं द्वारा खरीदे जाते हैं – इसलिए उत्पादों पर ओवरस्टॉक करना या धन खोना लगभग असंभव है। Shopify ड्रॉपशीपर द्वारा की जाने वाली एकमात्र लागत Shopify योजना, वेबसाइट डोमेन और मार्केटिंग बजट पर खर्च की गई लागत है

मैं Shopify पर ड्रॉपशिप कैसे करूँ?

एक कम सेवा प्राप्त आला बाजार खोजें।
अपने लक्षित दर्शकों को समझें.
प्रासंगिक ड्रॉपशीपिंग उत्पादों और आपूर्तिकर्ताओं की पहचान करें।
अपना ईकॉमर्स स्टोर बनाएं.
अपने ड्रॉपशीपिंग स्टोर की मार्केटिंग करें।
मुझे Shopify पर ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ता कहां मिल सकते हैं?
ड्रॉपशीपिंग आपूर्तिकर्ताओं को सत्यापित निर्देशिकाओं, अलीएक्सप्रेस जैसे ड्रॉपशीपिंग नेटवर्क पर या अपने पसंदीदा ब्रांडों के आपूर्तिकर्ताओं पर शोध करके पाया जा सकता है। Shopify उपयोगकर्ता Shopify ऐप स्टोर पर ड्रॉपशीपिंग ऐप्स को आसानी से एकीकृत कर सकते हैं।

क्या मैं बिना किसी इन्वेंट्री के Shopify पर ड्रॉपशिप कर सकता हूँ?

Shopify पर ड्रॉपशीपिंग करते समय आपको इन्वेंट्री खरीदने या संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं है। तृतीय-पक्ष ड्रॉपशीपिंग भागीदार आपके उत्पादों को रखेंगे और जैसे ही आप उन्हें भेजेंगे, ऑर्डर पूरा करेंगे, आइटम सीधे ग्राहकों को भेजेंगे।

Open chat
Hello
Can we help you?