Automobile

Amrit Bharat Express: जल्द लॉन्च होगी अमृत भारत ट्रेन, किराया सूची आई सामने; Indian Railways

Features of Amrit Bharat Express

अमृत भारत एक्सप्रेस (Amrit Bharat Express) भारतीय रेलवे द्वारा संचालित एक आगामी नो-फ्रिल्स सुपरफास्ट एक्सप्रेस सेवा है। प्रधान मंत्री मोदी द्वारा 30 दिसंबर को लॉन्च के लिए निर्धारित, पुश-पुल तकनीक, एसी और गैर-एसी कोच बेहतर त्वरण और कम यात्रा समय का वादा करते हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या से ‘अमृत भारत एक्सप्रेस’ का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं, जिसे “हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों का स्लीपर संस्करण” कहा जाता है। वर्तमान में, इस ट्रेन में विशेष रूप से द्वितीय श्रेणी और स्लीपर शामिल हैं।

Amrit Bharat Express

रेलवे बोर्ड ने बुधवार को अमृत भारत (Amrit Bharat Express) ट्रेनों के लिए किराया संरचना की रूपरेखा तैयार करते हुए एक परिपत्र जारी किया, जिसमें द्वितीय श्रेणी और स्लीपर श्रेणी के यात्रियों के लिए दूरी के आधार पर टिकट की कीमतों को दर्शाने वाली ‘Tickits Chart’ भी शामिल है।

इससे पहले दिन में, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगामी अमृत भारत ट्रेन (Amrit Bharat Express) की विशिष्ट विशेषताओं को प्रदर्शित करते हुए एक वीडियो साझा किया, जिसे हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर संस्करण के रूप में जाना जाता है।

इन परिवर्तनों के साथ तालमेल बिठाने के लिए, रेलवे बोर्ड ने रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) से अमृत भारत ट्रेनों और उनके संबंधित किराया विवरण को शामिल करने के लिए सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का भी आग्रह किया है।

Amrit Bharat Express Ticket prices

रेलवे बोर्ड ने सूचित किया है कि अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में एक से 50 किलोमीटर के दायरे में यात्रा के लिए, अतिरिक्त शुल्क को छोड़कर, न्यूनतम किराया ₹35 है, जो अन्य मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में लगभग 15 से 17 रुपये अधिक है।

Amrit Bharat Express

एक रेलवे अधिकारी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अमृत भारत एक्सप्रेस (Amrit Bharat Express) में द्वितीय श्रेणी और स्लीपर आवास के किराए की तुलना वर्तमान में चल रही मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों से करने पर, अन्य ट्रेनों में एक से 50 किलोमीटर की यात्रा के लिए न्यूनतम टिकट लागत ₹30 (आरक्षण को छोड़कर) है फीस और अन्य शुल्क)। यह लगभग 17 प्रतिशत के किराये के अंतर की ओर इशारा करता है, जो अमृत भारत एक्सप्रेस की अपेक्षाकृत अधिक कीमत का संकेत देता है।

-जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार, रियायती टिकट और बिना प्रतिपूर्ति के मुफ्त मानार्थ पास के माध्यम से प्राप्त टिकट इन ट्रेनों में यात्रा के लिए मान्य नहीं होंगे।

-रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रिविलेज पास, पीटीओ (प्रिविलेज टिकट ऑर्डर) और ड्यूटी पास के लिए पात्रता मानदंड मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों पर लागू मानदंडों के अनुरूप होंगे।

-हालांकि, संसद सदस्यों को दिए गए पास, विधायकों/एमएलसी के लिए रेल यात्रा कूपन (टीआरसी), और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए आरक्षण की बुकिंग स्वीकार्य रहेगी क्योंकि उनकी पूरी तरह से प्रतिपूर्ति की जाती है, परिपत्र में स्पष्ट किया गया है।

Features of Amrit Bharat Express

सर्कुलर में पुश-पुल सेटअप के साथ Linke Hofmann Busch (LHB) कोचों का उपयोग करने वाली अमृत भारत ट्रेनों की अनूठी विशेषताओं पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें push-pull setup, including special attributes like horizontal sliding windows, semi-permanent couplers linking coaches, wider gangways sealed against dust, aerosol-based fire suppression systems in toilets and electrical sections, emergency disaster management lights, fluorescent guide strips on the floor, bench-style design for certain coaches, and segregation of reserved and unreserved sections using sliding doors.

ये ट्रेनें सिग्नल पासिंग एट डेंजर (एसपीएडी) को रोकने और चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के दौरान संचालन को संभालने के लिए लोकोमोटिव पायलटों की सहायता करने वाली एक स्वदेशी तकनीक “कवच” से लैस हैं।

ट्रेन के पूरे मार्ग में अचानक हलचल के बिना एक निर्बाध यात्रा अनुभव का आश्वासन दिया गया है। अर्ध-स्थायी कप्लर्स कुशल ब्रेक संचालन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो अचानक झटके के बिना एक सहज यात्रा अनुभव में योगदान करते हैं।

Amrit Bharat Express Routes

वर्तमान में, अमृत भारत एक्सप्रेस (Amrit Bharat Express), जिसे वंदे साधारण एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है, के लिए दो संभावित मार्गों पर विचार चल रहा है: मुंबई-पटना और दिल्ली-मुंबई। अगले चरणों में अतिरिक्त मार्ग शुरू किए जाने की उम्मीद है। जबकि प्रारंभिक परिचालन उल्लिखित मार्गों पर अपेक्षित है, भविष्य के विस्तार में पटना-नई दिल्ली, हावड़ा-नई दिल्ली, हैदराबाद-नई दिल्ली, एर्नाकुलम-गुवाहाटी, तांबरम-हावड़ा, दिल्ली-जोधपुर-बांद्रा टर्मिनस और जम्मू शामिल करने की योजना है।

Amrit Bharat Express Launch Date

अमृत भारत की लॉन्च तिथि 30 दिसंबर 2023 है और ये लॉन्च होने वाली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवाएं हैं।

Amrit Bharat Express Speed

भारतीय रेलवे की अनुसंधान और परीक्षण शाखा, जिसे आरडीएसओ के नाम से जाना जाता है, ने यात्री डिब्बों की विभिन्न श्रेणियों के लिए अधिकतम अनुमेय परिचालन गति स्थापित की है:

ICF coaches: 110 किमी प्रति घंटा
LHB non-AC coaches: 130 किमी प्रति घंटा
LHB AC coaches: 160 किमी प्रति घंटा

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अधिकतम गति केवल तभी अधिकृत होती है जब संबंधित मार्ग पर ट्रैक आवश्यक मानकों का पालन करते हैं और ऐसे वेगों के लिए उपयुक्त माने जाते हैं।

Open chat
Hello
Can we help you?