Elections

US Election 2024: ट्रम्प ने हेली को हराया: न्यू हैम्पशायर 2024

ट्रम्प ने हेली को हराया

ट्रम्प अपनी बेल्ट के तहत दो महत्वपूर्ण जीत के साथ दक्षिण कैरोलिना की ओर बढ़ रहे हैं, जबकि बिडेन ने राइट-इन मतपत्रों के माध्यम से डेमोक्रेटिक प्राथमिक जीत हासिल की है

न्यू हैम्पशायर में मंगलवार को 2024 के चुनावी सीज़न का पहला राष्ट्रपति पद का प्राथमिक आयोजन हुआ, जिसका समापन डोनाल्ड ट्रम्प की एक और जीत के रूप में हुआ। राज्य में भारी मतदान और भारी निवेश के बावजूद, दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली रिपब्लिकन प्राइमरी में ट्रम्प से हार गईं।

इस बीच, पार्टी के फैसले के कारण आधिकारिक तौर पर राज्य में नहीं चलने के बावजूद, जो बिडेन ने मंगलवार को राइट-इन मतपत्रों के माध्यम से डेमोक्रेटिक प्राइमरी जीत ली। लंबे समय से उम्मीदवार डीन फिलिप्स, मिनेसोटा के एक कांग्रेसी, और मैरिएन विलियमसन, जो 2020 में भी दौड़े थे, पीछे रह गए।

ध्यान दें: ट्रैकर अन्य वोटों की तुलना में बाद में राइट-इन परिणाम दिखाएगा।

New Hampshire Democratic primary

Count in progress: 94.05% counted
Joe Biden write-in 54.8%
63,608 votes

Dean Phillips 19.5%
22,703 votes

Marianne Williamson 4.6%
5,375 votes

New Hampshire Republican primary

Count in progress: 95.79% counted

Donald Trump 54.4%
172,870 votes (12 delegates)

Nikki Haley 43.3%
137,746 votes (9 delegates)

Ryan Binkley 0.1%
281 votes

Ron DeSantis 0.7% Chris Christie 0.4% Total Write-Ins 0.4% Vivek Ramaswamy 0.2% Mike Pence 0.1% Mary Maxwell 0.1% Tim Scott 0.1% Doug Burgum 0.1% Asa Hutchinson 0.0% Rachel Swift 0.0% Scott Ayers 0.0% Darius Mitchell 0.0% Glenn McPeters 0.0% Peter Jedick 0.0% Perry Johnson 0.0% David Stuckenberg 0.0% Scott Merrell 0.0% Donald Kjornes 0.0% Robert Carney 0.0% Hirsh Singh 0.0% John Castro 0.0% Samuel Sloan 0.0%

न्यू हैम्पशायर में प्रमुख उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं:

रिपब्लिकन – पसंदीदा
डोनाल्ड ट्रम्प

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का व्हाइट हाउस पर दोबारा कब्ज़ा करने और एक बार फिर अपनी पार्टी का नामांकन हासिल करने का अभियान धीमी गति से शुरू हुआ जिसका व्यापक रूप से मजाक उड़ाया गया। लेकिन आयोवा में निर्णायक जीत के बाद उनका अभियान लगातार प्रभुत्व की स्थिति में आ गया है और कभी भी इससे हटने की संभावना नहीं दिख रही है।

ट्रम्प ने किसी भी रिपब्लिकन बहस में भाग लेने से इनकार कर दिया, अपने आधार को जुटाने के लिए अपनी अदालत की उपस्थिति और कई कानूनी परेशानियों को एक रैली के रूप में इस्तेमाल किया, और आश्चर्यजनक रूप से सुव्यवस्थित अभियान चलाया। उनकी चरमपंथी बयानबाजी, विशेष रूप से दूसरे कार्यकाल की उनकी योजनाओं और उनके राजनीतिक दुश्मनों को निशाना बनाने के इर्द-गिर्द, ने अमेरिकी लोकतंत्र के लिए खतरे को लेकर व्यापक भय पैदा कर दिया है, जो उनकी उम्मीदवारी का प्रतिनिधित्व करता है।

अभियान के दौरान उनकी राजनीतिक शैली 2016 और 2020 में उनके पिछले दौर से स्थानांतरित नहीं हुई है और, यदि कुछ भी हो, तो अधिक चरम हो गई है। कई लोग इसे उनके राजनीतिक और कानूनी भाग्य के आपस में उलझने के परिणामस्वरूप देखते हैं और ओवल ऑफिस में वापसी को ट्रम्प के लिए अपनी कानूनी समस्याओं से निपटने का सबसे अच्छा मौका माना जा रहा है।

निक्की हेली

दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और ट्रम्प के तहत संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत ने ज्यादातर ट्रम्प के विकल्प होने के बीच एक महीन रेखा रखी है, जबकि बहुत अधिक प्रत्यक्ष आलोचना के साथ अपने आधार को नाराज नहीं किया है।

इसका फायदा उन्हें मिला है क्योंकि हेली ने बहसों में चमक दिखाई है और प्रचार अभियान में कड़ी मेहनत की है और चुनावों में आगे बढ़कर आयोवा में दूसरे स्थान पर आने और न्यू हैम्पशायर में उलटफेर करने का मौका दिया है – जहां वह जोरदार मतदान कर रही हैं। हालाँकि, उस प्रमुखता ने अब ट्रम्प की नाराजगी का कारण बन गया है और दोनों अभियान खुलेआम एक-दूसरे का अपमान कर रहे हैं।

अन्य रिपब्लिकन दौड़ रहे हैं
रयान बिंकले

टेक्सास के एक व्यवसायी बिंकले एक लंबे-चौड़े उम्मीदवार हैं, जो क्रिएट चर्च में पादरी भी हैं। स्व-घोषित दूर-दराज़ राजकोषीय रूढ़िवादी ने संघीय बजट को संतुलित करने में सक्षम नहीं होने के लिए डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों की आलोचना की, और कहा कि वह स्वास्थ्य लागत, आव्रजन सुधार और एक राष्ट्रीय स्वयंसेवक आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

डेमोक्रेट
डीन फिलिप्स

मिनेसोटा से तीन बार के डेमोक्रेटिक कांग्रेसी डीन फिलिप्स, बिडेन को चुनौती देते हुए कह रहे हैं कि अगली पीढ़ी को देश का नेतृत्व करने का अवसर मिलना चाहिए। फिलिप्स एक डिस्टिलिंग कंपनी का उत्तराधिकारी है और एक समय वह जेलाटो कंपनी का सह-स्वामित्व रखता था। उन्होंने ट्रम्प के खिलाफ लड़ाई से प्रेरित होकर सार्वजनिक कार्यालय में प्रवेश किया।

मैरिएन विलियमसन

2020 में असफल राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मैरिएन विलियमसन, जो 2014 में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में एक सीट के लिए भी असफल रहीं, यह घोषणा करने वाली पहली डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बन गईं कि वह बिडेन के लिए एक चुनौती के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ रही हैं। स्व-सहायता पुस्तकों की लेखिका विलियमसन ने जलवायु परिवर्तन और छात्र ऋण ऋण को संबोधित करने के अभियान के वादे के साथ अपनी लंबी-चौड़ी बोली शुरू की। वह पहले मिशिगन यूनिटी चर्च के “आध्यात्मिक नेता” के रूप में काम करती थीं।

Open chat
Hello
Can we help you?