Automobile

First CNG Bike: बजाज की पहली सीएनजी मोटरसाइकल कब होगी लॉन्च?

बजाज की पहली सीएनजी मोटरसाइकल कब होगी लॉन्च?

First CNG Bike

प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा, बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी-संचालित मोटरसाइकिल पर काम करना शुरू कर दिया है – जो विश्व स्तर पर अपनी तरह की पहली मोटरसाइकिल है और कैलेंडर वर्ष 2025 में वाणिज्यिक लॉन्च की उम्मीद है। बजाज ने कहा कि दुनिया में कहीं भी सीएनजी दोपहिया वाहन नहीं हैं और वे मोटरसाइकिल पर काम कर रहे हैं, हालांकि यह शुरुआती चरण में है। उन्होंने कहा कि मोटरसाइकिलों पर बड़े सीएनजी सिलेंडर को पैक करना आसान नहीं था, जहां जगह एक चुनौती है, इसलिए कंपनी का ध्यान उत्पाद को सही बनाने पर था। बजाज ने कहा कि ईंधन लागत और परिचालन लागत में 50-65% की कमी आई है। आईसीई वाहनों की तुलना में उत्सर्जन स्तर कम था। सीएनजी प्रोटोटाइप में CO2 में 50%, कार्बन मोनोऑक्साइड में 75% और गैर-मीथेन हाइड्रोकाबॉन उत्सर्जन में लगभग 90% की कमी देखी गई थी।

अतीत में, सीएनजी-संचालित मोटरसाइकिल प्रोटोटाइप के परीक्षण और कंपनी द्वारा संबंधित पेटेंट फाइलिंग की रिपोर्ट और शॉट्स आए हैं।

कंपनी अपने सीएनजी-संचालित 3-पहिया वाहनों के लिए बाजार की प्रतिक्रिया पर भी विचार कर रही थी और सीएनजी मोटरसाइकिलों के लिए भी इसी तरह की मांग की उम्मीद थी। परिचालन लागत और पर्यावरणीय लाभों के कारण बजाज ऑटो द्वारा बेचे जाने वाले लगभग 70% कार्गो और यात्री 3-पहिया वाहन सीएनजी-संचालित थे। बजाज ने कहा, भले ही सीएनजी सेगमेंट की बाजार हिस्सेदारी 10-20% हो, इसका मतलब प्रति माह 2,00,000 यूनिट होगा।

इसके अलावा, कंपनी ट्रायम्फ मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक की उत्पादन क्षमता भी बढ़ा रही है। बजाज ने कहा कि चेतक मोटरसाइकिलों की बाजार हिस्सेदारी कुछ महीने पहले के 11% से बढ़कर इस महीने 15% (वाहन डेटा) हो गई है, जिससे बजाज तीसरे नंबर की EV 2W कंपनी बन गई है। उन्होंने कहा, “हम प्रति माह औसतन 10,000 इकाइयों पर हैं और क्षमता से सीमित हैं।” चेतक ई-स्कूटर की उत्पादन क्षमता 20% बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लक्ष्य के साथ 20,000 इकाइयों तक विस्तारित की जा रही है। एक नया चेतक स्कूटर अगले महीने लॉन्च के लिए तैयार है।

बजाज ने कहा कि इस सेगमेंट में आयशर मोटर्स की मोटरसाइकिलों की मजबूत उपस्थिति को देखते हुए कंपनी ट्रायम्फ मोटरसाइकिल को मिली प्रतिक्रिया से आश्चर्यचकित थी। कंपनी ने शुरुआत में प्रति माह 5,000 इकाइयों के उत्पादन की योजना बनाई थी। तीसरी तिमाही के दौरान ट्रायम्फ मोटरसाइकिल का उत्पादन 10,000 यूनिट प्रति माह तक बढ़ाया जा रहा है। कंपनी को तीसरी तिमाही के दौरान दोनों ट्रायम्फ बाइक की 18,000 इकाइयों की बिक्री की उम्मीद थी।

दोपहिया वाहन बाजार में सुधार पर, बजाज ने कहा कि कंपनी ने अक्टूबर-नवंबर त्योहारी सीजन के दौरान घरेलू मोटरसाइकिल बिक्री में साल-दर-साल 20% की वृद्धि देखी है। 125cc सेगमेंट में 50% की वृद्धि हुई जबकि 100cc सेगमेंट में 10% की गिरावट आई।

बॉक्स-ऑटो उद्योग पर अत्यधिक कर लगाया गया, अत्यधिक विनियमित किया गया

बजाज ने एंट्री-लेवल ऑटो सेगमेंट में गिरावट के लिए सरकार के विनियमन और उच्च कराधान व्यवस्था को जिम्मेदार ठहराया। बजाज ने कहा कि भारत में आम आदमी को अन्य समान अर्थव्यवस्थाओं में अपने समकक्षों की तुलना में कराधान के मामले में औसतन लगभग 15% अधिक भुगतान करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, दोपहिया उद्योग अति-विनियमों और अति-कराधान से ग्रस्त है।

“इस देश में दोपहिया उद्योग को हाल के दिनों में न तो कोविड लॉकडाउन के कारण, न ही कमोडिटी की कीमतों के कारण, न ही चिप और जहाजों की कमी के कारण इतना नुकसान हुआ है, बल्कि इस तथ्य के कारण हुआ है। अति-विनियमित और अति-कर लगाया गया,” बजाज ने कहा। बजाज ने कहा, टीवीएस ग्रुप के वेणु श्रीनिवासन और मारुति सुजुकी के आरसी भार्गव ने भी इस विचार को दोहराया है।

भारत में जीएसटी 28% था, जबकि ब्राजील में यह 9.25% था, मलेशिया और वियतनाम में 10%, थाईलैंड (7%), फिलीपींस (12%) और इंडोनेशिया में 11% था। बजाज ने कहा, “जब सुरक्षा या उत्सर्जन के लिए नई तकनीक पेश की जाती है, तो हमें जीएसटी संरचना पर फिर से विचार करने की जरूरत है, अगर हम चाहते हैं कि उद्योग बढ़े और भारत दोपहिया वाहनों में एक पावरहाउस बना रहे और अगर हम चाहते हैं कि रोजगार बढ़े।” . उन्होंने बताया कि उत्सर्जन और सुरक्षा मानदंडों के लिए लाए गए नए नियमों ने एक औसत मोटरसाइकिल की कीमत 35% तक बढ़ा दी है।

बजाज सीएनजी डिजाइन

नई बजाज मोटरसाइकिल के डिजाइन की बात करें तो इसमें एक सादे डिजाइन वाला फ्यूल टैंक और एसोसिएशन बॉडी बोर्ड शामिल होगा। बाइक का फ्रेम ऐसा लग रहा है मानो बजाज पल्सर NS125 को मॉडिफाई किया गया हो। कंपनी ने एक डिजाइन तैयार किया है जिसमें सीएनजी टैंक को ऊपरी ब्रेसिज़ के बीच एडजस्ट किया जाएगा।

बजाज सीएनजी बाइक की दुकान

सीएनजी इंजन के चलते यह बाइक पेट्रोल मॉडल के यूनिट कम पावर जनरेटर से शुरू होगी। ऐसे में इसे 125 सीसी पेट्रोल इंजन के साथ 150 सीसी इंजन के लिए लाइसेंस शुल्क के साथ पेश किया जा सकता है।

बजाज सीएनजी बाइक लॉन्च

इस मोटरसाइकिल को कम से कम एक साल के अंतराल में लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च होने के बाद यह सीएनजी बाइक पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों को टक्कर दे सकती है। जाहिर है, चार पहिया वाहनों की तरह सीएनजी से चलने वाली बाइक भी श्रमिकों के लिए काफी फायदेमंद होगी। इससे पहले कुछ वैज्ञानिकों ने यह भी कहा था कि केवल बजाज पल्सर को ही सीएनजी वर्जन के तौर पर लॉन्च किया जा सकता है।

Open chat
Hello
Can we help you?