Beginners Tech Guidance

ऑनलाइन जॉब जिससे Without Investment के हर दिन 1000 कमाए

Online jobs without investment

कोरोना वायरस ने हमारे कई नियमित जीवन को बाधित कर दिया है। बाहर निकलने में असमर्थता से, जबकि हम में से कुछ लोग अपने घरों के अंदर करने के लिए गतिविधियों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं, सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, निजी वित्त का ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं, अन्य लोग सोच रहे हैं कि बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों से पैसा कैसे कमाया जाए? क्या यह उतना आसान है जितना लगता है? क्या सचमुच ऐसी कोई वेबसाइटें हैं जो हमें घर से काम करने के लिए भुगतान करेंगी? ये सभी प्रश्न बहुत सामान्य हैं. और इन सभी सवालों के जवाब मैं आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहा हूं। तो, अंत तक इससे जुड़े रहें। जबकि अटारी में पुरानी तस्वीरों को खंगालने और धूल भरे बोर्ड गेम को बाहर निकालने से आपको कुछ बोरियत से छुटकारा मिल जाएगा, इंटरनेट वर्तमान में बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों के साथ तेजी से बढ़ रहा है जो बहुत अच्छा पैसा प्रदान करता है। इनमें से कुछ ऑनलाइन नौकरियाँ लोगों को उस काम के लिए भुगतान करती हैं जिसे वे आउटसोर्स करते हैं। और यदि उस प्रकार का कार्य कौशल आपकी रुचि के अनुरूप है, तो आप सौभाग्यशाली हैं।

List of Online Jobs (ऑनलाइन जॉब) without Investment

इस प्रकार, आज, कॉलेज के उन छात्रों के लिए जिनकी कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं, नौसिखिया कार्यालय कर्मचारियों के लिए जो यह सोच रहे हैं कि कार्यालय कब फिर से खुलेंगे, मैंने बिना निवेश के 20 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन नौकरियों की एक सूची तैयार की है, जिन पर आप लगभग तुरंत काम करना शुरू कर सकते हैं।

Affiliate Marketing

सोशल मीडिया कई ब्रांडों के लिए अधिक आय कमाने वाला माध्यम बन गया है। विश्व आयोजनों में शीर्ष पर बने रहने के लिए 50+ वर्ष से अधिक उम्र के उपयोगकर्ताओं के शामिल होने से, ब्रांड तेजी से अपनी बात फैलाने के लिए जगह तलाश रहे हैं। और इसके लिए, वे लोगों को बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियां प्रदान कर रहे हैं जो उन्हें अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद कर सकती हैं।

और अपनी बात फैलाना कोई कठिन काम नहीं है, इसे कोई अन्य नौकरी करते हुए बिना निवेश के अंशकालिक ऑनलाइन काम के रूप में भी कर सकता है। काम को आगे बढ़ाने के लिए आपको बस एक सोशल मीडिया अकाउंट और अपने कुछ दोस्तों की आवश्यकता है। आप ब्रांड के बारे में जितना अधिक प्रचार करेंगे, और आपके शब्द से जितनी अधिक बिक्री होगी, आपका रिटर्न उतना ही बेहतर होगा।

यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं कि Affiliate Marketing क्या है और एक नौसिखिया बिना निवेश के इस ऑनलाइन काम को कैसे शुरू कर सकता है, तो आप यहां से सीख सकते हैं।

Fill Online Surveys

सर्वेक्षण साइटें बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों का एक और उदाहरण हैं जो आपको तुरंत पैसा कमाने की अनुमति देती हैं। आपको बस उपलब्ध कई वेबसाइटों पर लॉग इन करना है, कुछ संपर्क जानकारी भरनी है, और फिर प्रस्तावित सर्वेक्षण भरना है। इन सर्वेक्षणों को भरने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है क्योंकि ये लंबे होते हैं लेकिन ये सभी खाली समय के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे प्राप्त करने का एक निश्चित तरीका है।

सर्वेक्षण अन्य नौकरियों से अर्जित सामान्य धन के बराबर नहीं होते हैं, और आपको अच्छा पैसा कमाने के लिए कुछ सर्वेक्षण करने पड़ते हैं, लेकिन आप जो खाली समय टेलीविजन देखने में बिताते हैं उसका उपयोग ऑनलाइन ऐसा करने के लिए किया जा सकता है। बिना निवेश के काम करें. और इन सर्वेक्षणों को भरकर, आप आसानी से छोटे घर में सुधार करने या नए कपड़े खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा कमा सकते हैं।

Some of the most genuine survey sites are:

Swagbucks
SurveyJunkie
TimeBucks Rewards
LifePoints
Zen Surveys

Data Entry

डेटा एंट्री बिना निवेश वाली उन ऑनलाइन नौकरियों में से एक है जिसे ज्यादातर लोग नापसंद करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उबाऊ है। लेकिन रुचि की यह कमी ऐसी ऑनलाइन नौकरियों की उपलब्धता में प्रचुरता पैदा करती है। आपको बस एक लैपटॉप चाहिए और आप इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

एक्सेल और अन्य माइक्रोसॉफ्ट टूल्स में पारंगत कॉलेज के छात्रों के लिए बिना निवेश के ऑनलाइन नौकरियों में डेटा एंट्री भी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि कंपनियों के लिए डेटा संकलित करना एक बेहद आसान और त्वरित काम बन जाता है।

डेटा एंट्री नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए आप निम्नलिखित विश्वसनीय वेबसाइटों पर लॉग इन कर सकते हैं:

Axiom Data Services
Accu TranGlobal
Capital Typing
DataPlus+
DionData Solutions

Enter the Domain Game

क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बच्चे को kaynewestforPresident.com के अधिकार कायने वेस्ट को बेचने से $80,000 मिले थे!

हाँ, यह इतना आसान है! 2015 में, वह वेब पर सर्फिंग कर रहा था और देखा कि यह वेबसाइट उपलब्ध थी। डोमेन को मजाक के तौर पर खरीदने के एक साल बाद कान्ये वेस्ट की कानूनी टीम ने उनसे संपर्क किया, जिन्होंने उन्हें वेब डोमेन के लिए 80,000 डॉलर (लगभग 60 लाख रुपये) की पेशकश की।

निःसंदेह, इस तरह की घटनाएँ एक आकस्मिक घटना हैं। लेकिन ऐसे अनगिनत अन्य वेब डोमेन हैं जो अभी भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, और आप कभी नहीं जानते कि किसी को आपके द्वारा खरीदी गई साइट के लिए वेब डोमेन की आवश्यकता कब पड़ सकती है। इस प्रकार, डोमेन खरीदना और बेचना बिना निवेश के घर से सबसे आसान अंशकालिक नौकरियों में से एक है।

प्रक्रिया सरल है. उदाहरण के लिए GoDaddy जैसी कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं, जो डोमेन नाम खरीदने और बेचने की पेशकश करती हैं। बस इनमें से किसी एक साइट पर खुद को पंजीकृत करें और डोमेन नाम खरीदने में अपनी किस्मत आज़माना शुरू करें।

Start a YouTube Channel

क्या आपको लगता है कि आप किसी का मनोरंजन कर सकते हैं? क्या आप चुटकुलों में अच्छे हैं? क्या आपको दोस्तों के साथ मज़ाक करना पसंद है? क्या आप खाना बनाना और अपनी रेसिपी साझा करना पसंद करते हैं?फिर यूट्यूब आपके लिए अपने कौशल को साझा करने और प्रसिद्ध होने का मंच है। बिना निवेश के सबसे आसान ऑनलाइन नौकरियों में से एक, YouTube का उपयोग ब्रांडों द्वारा अपने उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए तेजी से किया जा रहा है। इसलिए, यदि आपको अपने कौशल पर गर्व है, तो अब उन्हें उपलब्ध बड़े दर्शकों को दिखाने का समय आ गया है।आप जितने अधिक वीडियो बनाएंगे और जितना अधिक उन्हें साझा करेंगे, आपके चैनल पर उतने ही अधिक विज्ञापन दिखाए जाएंगे। हालाँकि, यदि आप इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि आप YouTube पर अपने वीडियो से कैसे कमाई कर सकते हैं, तो यहां क्लिक करें।

Sell Online Courses

यदि आप थोड़े शर्मीले हैं और अपना कौशल दिखाने के लिए कैमरे के सामने नहीं आना चाहते हैं, तो भी आपके लिए बिना निवेश के घर से काम करने की वास्तविक नौकरियां मौजूद हैं।

उडेमी जैसी वेबसाइटें अब उभरते शिक्षकों को अपने मंच पर आने और अपनी कक्षाएं ऑनलाइन बेचने की पेशकश कर रही हैं। नृत्य से लेकर ड्राइंग, खाना पकाने तक, आप अपने पास मौजूद किसी भी कौशल पर एक कोर्स बना सकते हैं और उसे उडेमी पर बेच सकते हैं। सबसे बढ़कर, कोर्स जितना अधिक लोकप्रिय होगा, आपको उतना अधिक पैसा मिलेगा।

Start Online Lessons

बिना निवेश के ऑनलाइन काम पाने का दूसरा तरीका स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए एक वर्चुअल ट्यूशन क्लास शुरू करना है। चूँकि हर कोई अपने घरों में फँसा हुआ है, अपने संदेह अपने स्कूल के शिक्षकों से नहीं पूछ पा रहे हैं, आप अपनी ऑनलाइन ट्यूशन कक्षाओं को प्रसारित करने के लिए अपने मित्र या रिश्तेदार मंडली का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी छात्रों के लिए बिना निवेश वाली ऑनलाइन नौकरियों में से एक है जो आपके दोस्तों और परिवार के बच्चों को उनकी स्कूल की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है। यह कुछ पुराने कौशलों को निखारने और अतिरिक्त धन प्राप्त करने का भी एक शानदार तरीका है।

Be a Content Writer

डिजिटल युग में, सामग्री राजा है। और कंपनियों को दैनिक आधार पर सामग्री की आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि आप लिखने में अच्छे हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं जो इंटर्नशाला जैसी बिना निवेश के ऑनलाइन काम की पेशकश करती हैं।

इंटर्नशाला में, अपना बायोडाटा अपलोड करने और कंटेंट राइटर के रूप में अपनी पसंद चुनने के बाद, आपको कई कंपनियां दिखाई जाएंगी जो बिना निवेश के मुफ्त ऑनलाइन नौकरियां प्रदान करती हैं। आवश्यक सामग्री में ब्रांडों के बारे में लिखना, शराब बनाने वाले विषयों पर लेख लिखना, या यहां तक कि मौजूदा लेखों को सही करना जैसे विषय शामिल हैं।

Online Typing Jobs

ऑनलाइन टाइपिंग में निवेश के बिना आसान ऑनलाइन नौकरियों में से एक और। यदि आप एक छात्र हैं, घर पर रहने वाले माता-पिता हैं, या सेवानिवृत्त हैं और घर से काम करते समय कुछ अतिरिक्त नकदी प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो ऑनलाइन टाइपिंग जॉब घर से काम करने के सबसे आसान विकल्पों में से एक है।

भारत में बिना निवेश वाली ये ऑनलाइन नौकरियां दो प्रकार की हैं। पहला है फाइलों में बुनियादी डेटा दर्ज करना। यह डेटा शब्दों या तथ्यों और आंकड़ों के रूप में हो सकता है। यह प्रकार शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि भले ही आप एक तेज़ टाइपिस्ट नहीं हैं, इस नौकरी का एकमात्र विवरण कंपनियों के डेटाबेस में सामग्री या संख्याओं को भरना है।

बिना निवेश के ऐसे अन्य प्रकार का ऑनलाइन कार्य ट्रांसक्रिप्शन कार्य है। यह नौकरी उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अच्छे श्रोता हैं और तेजी से टाइप कर सकते हैं। सामग्री ऑडियोटेप के रूप में है, और आपका काम बोले गए शब्दों को दस्तावेज़ में टाइप करना है।

Start a Tiffin Service

कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है बाहर से खाना ऑर्डर करने का डर। बड़े खाद्य रेस्तरां द्वारा अच्छे स्वच्छता मानकों के बावजूद, हम सभी घर के अंदर रहने और अपना खाना खुद पकाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। लेकिन हर कोई रसोइया नहीं है और चूंकि नौकरानियां भी अपने घरों में फंसी हुई हैं, इसलिए घर का अच्छा खाना मिलना एक बढ़ती हुई ज़रूरत बन गई है।

इस प्रकार, यदि आप एक अपार्टमेंट परिसर में रहते हैं, या आपके आस-पास पड़ोस है, तो यह आपके लिए टिफिन सेवा शुरू करने का सही समय है। टिफ़िन सेवाएँ बिना किसी निवेश के घर से काम करने वाली नौकरी है जो आपको अपने पड़ोसियों को खाना बेचकर घर से आसानी से पैसा कमाने में मदद करती है। और क्या पता आपके अच्छे खाने की बात इस लॉकडाउन के खत्म होने के बाद भी फैल जाए.

Join Freelancing Services

फ्रीलांस काम करना बिना निवेश के बेहतरीन ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। भारत में बिना निवेश के कई ऑनलाइन नौकरियां हैं जो आपको एक फ्रीलांसर के रूप में खुद को पंजीकृत करने की क्षमता प्रदान करती हैं।
एक बार पंजीकृत होने के बाद, निवेश के अवसरों के बिना कई ऑनलाइन नौकरियां हैं जो आपके कौशल के आधार पर पेश की जाती हैं। और आजकल, व्यवसाय तेजी से फ्रीलांसरों को छोटी अवधि के कार्य उधार दे रहे हैं।

ये शीर्ष फ्रीलांसिंग साइटें हैं जिनका उपयोग आप एक फ्रीलांसर के रूप में खुद को पंजीकृत करने और बिना निवेश के मुफ्त ऑनलाइन नौकरियां खोजने के लिए कर सकते हैं:

PeoplePerHour
Freelancer.in
Upwork
Fiverr
Design Crowd

Rent your Car

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें कारों की ज़रूरत है लेकिन वे उन्हें खरीदने में असमर्थ हैं। इस प्रकार, कार किराए पर लेने का बाजार बढ़ रहा है। निःसंदेह, यदि आपके पास कार है, तो आप उसका हर समय उपयोग नहीं करते। इसे जरूरतमंद लोगों को किराए पर देने के बारे में क्यों न सोचें और उस गतिविधि को बिना निवेश के ऑनलाइन काम में बदल दें।

ज़ूमकार्स एक ऐसी किराये की कंपनी है, जो आपको अपनी कार को किराये की कार के रूप में रखने की अनुमति देती है, जिससे आप अतिरिक्त पैसा भी कमा सकते हैं। इस बारे में कुछ प्रश्न हैं कि बिना निवेश के इस प्रकार का ऑनलाइन काम कैसे काम करता है, आप इसके बारे में ZoomCars वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं

Start a Carpooling Services

यदि आप किसी अज्ञात उपयोगकर्ता को अपनी कार देने के बारे में अनिश्चित हैं और सोच रहे हैं कि अपनी कार का उपयोग करके बिना किसी निवेश के घर से पैसे कैसे कमाए जाएं। आप कारपूलिंग सेवा शुरू कर सकते हैं.

जिन लोगों के पास कार है, उनके लिए यह बिना निवेश वाली ऑनलाइन नौकरियों में से एक है, जहां आप अपने आस-पड़ोस में इसका प्रचार कर सकते हैं और उन सभी लोगों के लिए एक शेड्यूल बनाने का प्रयास कर सकते हैं, जिन्हें सुबह अपने काम के लिए सवारी की आवश्यकता होती है। यह आपकी प्रति सवारी लागत बचाता है और इसी तरह, आपको बिना निवेश के कुछ ऑनलाइन काम करने का अवसर प्रदान करता है।

यदि आपको अपने आस-पड़ोस में लोग नहीं मिल रहे हैं, तो भी आप इन ऐप्स पर सेवा के लिए अपनी कार का विज्ञापन करके बिना निवेश के ये ऑनलाइन काम कर सकते हैं:

Ola Share
BlaBlaCar
QuickRide
ZIFY

Sell your Photos

क्या आपके पास कैमरा है? क्या फोटोग्राफी आपका शौक है? क्या आपके पास अपनी पिछली फ़ोटो वॉक की अतिरिक्त तस्वीरें हैं?

फिर उन्हें कुछ पैसे के लिए बेचना छात्रों के लिए बिना निवेश के सबसे अच्छी मुफ्त ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। बस फोटो क्लिक करने का आपका टैलेंट चाहिए. सबसे ऊपर, आपको तस्वीरें क्लिक करने के लिए डीएसएलआर की भी आवश्यकता नहीं है, आपके फोन कैमरे की शक्ति आपको उत्कृष्ट गुणवत्ता वाली तस्वीरें देने और बिना निवेश के कुछ वास्तविक घरेलू काम की पेशकश करने के लिए पर्याप्त है।

There are many websites where you can sell you photos:

Adobe Stock
Shutterstock
Etsy
Fotomoto
Alamy

Start an Instagram page

यदि आप अपनी कलाकृति दूसरों को बेचने के इच्छुक नहीं हैं, तो आपके पास अभी भी घर बैठे छात्रों के लिए निवेश के बिना ऑनलाइन नौकरियों में से एक में अपनी तस्वीरें बेचने का एक तरीका है – एक इंस्टाग्राम पेज शुरू करके।

और यह सिर्फ तस्वीरें नहीं हैं, इंस्टाग्राम का नया टूल ‘इंस्टाग्राम बिजनेस’ आपको इंस्टाग्राम के भीतर एक दुकान बनाने की क्षमता प्रदान करता है। इसलिए, उपभोक्ता को, अपने फ़ीड के माध्यम से स्वाइप करते समय, ऑर्डर देने के लिए एप्लिकेशन को छोड़ने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

Test Apps and Websites

बिना निवेश के सबसे अच्छी और आसान ऑनलाइन नौकरियों में से एक है ऐप्स और वेबसाइटों का परीक्षण करना।

ब्रांड और ऐप डेवलपर चाहते हैं कि जनता के सामने आने से पहले उनके एप्लिकेशन या वेबसाइट का ‘बीटा परीक्षण’ किया जाए। इसके लिए, वे चुनिंदा लोगों के समूह को घर से ऑनलाइन काम की पेशकश करते हैं जो ऐप का परीक्षण करते हैं और इसके उपयोगकर्ता अनुभव और त्रुटियों की रिपोर्ट करते हैं।

Some of the websites that offer these testing online jobs are:

UserZoom
TryMyUI
Test Birds
User Testing

Become a Virtual Bookkeeper

व्यवसाय अब अपनी कंपनी के वित्तीय डेटा को प्रबंधित करने के लिए योग्य लोगों को बिना किसी निवेश के ऑनलाइन नौकरियां प्रदान कर रहे हैं। अन्य नौकरियों के विपरीत, जहां आपको कार्य के बारे में बहुत कम या कोई पूर्व ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है, बहीखाता एक अधिक व्यवसाय और वित्त-संबंधी ऑनलाइन नौकरी है जिसके लिए स्कूल या काम पर लेखांकन पृष्ठभूमि की आवश्यकता होती है।

मुनीम की भूमिका किसी व्यवसाय के व्यय का प्रबंधन करना है। इसमें व्यक्ति को रसीदों, चालानों, भुगतानों आदि पर नज़र रखने और प्रविष्टियाँ करने की आवश्यकता होती है। बहीखाता पद्धति बिना निवेश के उन ऑनलाइन नौकरियों में से एक है जो अधिक कुशल नौकरी है और इस प्रकार अधिक भुगतान करती है।

Join the Amazon Affiliate Marketing Program

हालाँकि अमेज़न को ‘अपनी दुकान’ कहा जाता है, फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन खरीदारी करने से कतराते हैं या उन्होंने अमेज़न के बारे में नहीं सुना है।

इस प्रकार, अमेज़ॅन सहबद्ध विपणन कार्यक्रम में शामिल होना बिना निवेश के घर से ऑनलाइन नौकरियों का एक बेहतरीन उदाहरण है। कॉलेज के छात्र, विशेष रूप से, अपने परिसर के भीतर किसी विशेष उत्पाद के बारे में काम फैलाने के लिए बिना निवेश के इस ऑनलाइन नौकरी का उपयोग कर सकते हैं। जितने अधिक लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक का उपयोग करके उत्पाद खरीदेंगे, आपको उतना अधिक पैसा मिलेगा।

यहां तक कि घर पर रहने वाली माताओं जैसी अन्य महिलाएं भी इसे बिना निवेश के एक बेहतरीन ऑनलाइन काम के रूप में देख सकती हैं और इस कार्यक्रम से लाभ उठा सकती हैं क्योंकि वे कंपनी के साथ-साथ उसके उत्पादों का बड़े पैमाने पर विपणन करने के लिए अपने सामाजिक दायरे का लाभ उठा सकती हैं।

Translation Online Jobs without investment

अनुवादक बनना भारत में सबसे अच्छी ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। ऐसी कई कंपनियां हैं जो कम वेतन पर इस तरह की नौकरियां आउटसोर्स करती हैं। आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए इस तरह की नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसी कंपनियाँ हैं जिनके पास कुछ पाठ, पत्र, मेल या उपशीर्षक के अनुवाद के लिए कार्य प्रोफ़ाइल है। कंपनियां प्रति शब्द अनुवाद के आधार पर वेतन देती हैं। लेकिन अगर उन्हें आपका काम पसंद आता है, तो जब उन्हें दोबारा आपकी ज़रूरत होगी तो वे आपको काम पर भी रख सकते हैं। इसलिए यदि आपका बहुभाषी कौशल आपके विचार से अधिक उपयोगी है। स्कूल और कॉलेज में अलग-अलग भाषाओं का विकल्प चुनने पर अब आपको घर बैठे भुगतान करना पड़ सकता है।

Sell homemade items

बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो घर पर बनाए जाते हैं। इसलिए, ये वस्तुएं ऊंचे दामों पर बेची जाती हैं। उदाहरण के लिए सुगंधित मोमबत्तियाँ, दीवार पर लटकने वाले कपड़े, कपड़े, टेबल मैट, तकिये के कवर और भी बहुत कुछ। ये ऐसे उत्पाद हैं जिनमें कच्चे माल और कुछ कौशल में निवेश की आवश्यकता होती है। उत्पाद बनाने के बाद आप खुद को विभिन्न साइटों पर विक्रेता के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं। अमेज़ॅन या इंस्टाग्राम जैसी साइटें आपके उत्पाद का प्रचार करेंगी और उसे बेचने में मदद करेंगी।

Beware of Possible Scams

संभावित घोटालेबाजों से सावधान रहें। चूँकि ऐसी सैकड़ों वेबसाइटें हैं जो आपसे लंबे समय तक काम करा सकती हैं, लेकिन आपको पर्याप्त भुगतान नहीं करेंगी। वे ऐसी साइटें हो सकती हैं जिनसे आप अपने कार्य कौशल का लाभ उठाएंगे लेकिन आपको बिल्कुल भी भुगतान नहीं करेंगे। वे वेबसाइटें हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए। उन वेबसाइटों या कंपनियों के लिए काम शुरू करने से पहले आपको उनके बारे में अतिरिक्त जानकारी और टिप्पणियों पर गौर करना चाहिए। इस प्रकार भारत में इन सर्वोत्तम ऑनलाइन नौकरियों के लिए किसी पंजीकरण शुल्क की आवश्यकता नहीं है।

उदाहरण के लिए, आप इसके बारे में उन वेबसाइटों पर पढ़ सकते हैं जो विभिन्न कंपनियों की समीक्षाएँ प्रदान करती हैं। आप उस पूरे अनुबंध को भी पढ़ सकते हैं जिस पर वे शामिल होने से पहले आपसे हस्ताक्षर करवाते हैं। आप देख सकते हैं कि वे किस प्रकार का काम प्रदान करते हैं। यदि आपको किसी भी नाजायज चीज़ पर संदेह है, तो उस तरह की कंपनी के साथ काम न करें। क्योंकि वे वहां सिर्फ हमें लूटने के लिए हैं। और हम चाहते हैं कि आप अच्छे कार्य वातावरण वाली कंपनियों के साथ काम करें। ताकि आपकी भी ग्रोथ हो सके. इसलिए आपका विकास हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Open chat
Hello
Can we help you?