Beginners Tech Guidance

How to Apply for Voter ID Card Online, Desh ka Form

देश का फॉर्म, मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Desh ka Form वोटर आईडी का फॉर्म कैसे भरें :

भारत देश के सभी व्यक्ति अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते है जिसकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है। वोटर आईडी एक प्रकार से व्यक्ति का व्यस्क होने का पहचान पत्र है वोटर आईडी भी हर वयस्क व्यक्ति के लिए उतना ही आवश्यक है जितना आधार कार्ड और पेन कार्ड है। हर 5 साल में चुनाव होता है आपको मतदान करने के लिए वोटर आईडी की आवश्यकता पड़ती है। इसके बिना आप मतदान नहीं कर सकते है एवं बहुत से सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए हमें वोटर आईडी की आवश्यकता पड़ती है इसके बिना हम बहुत से सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पाते है। Desh ka Form, वोटर आईडी को निर्वाचन आयोग द्वारा बनाया जाता है बहुत से व्यक्तियों ने इसकी जरूरत नहीं पड़ती है सोचकर नहीं बनवाते है। जब इसकी आवश्यकता पड़ती है तब बनवाने के लिए दफ्तर का चक्कर लगाते है इसलिए सरकार ने वोटर आईडी बनवाने के लिए एक वेबसाइट शुरू किया है जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते है। और आपको इसे बनवाने के लिए ऑफिस या दफ्तर का चक्कर लगाना भी नहीं पड़ेगा। अगर आप भी अपने या अपने घर के किसी सदस्य का नया वोटर आईडी बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल में हमने ऑनलाइन आवेदन करके वोटर आईडी बनवाने सभी प्रक्रिया को निचे विस्तार से बताया है।

वोटर आईडी का फॉर्म कैसे भरें?

मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

चरण 1: मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक https://voters.eci.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं ।

चरण 2: वहां वेबसाइट पर ‘ फॉर्म ‘ के अंतर्गत ‘ फॉर्म 6 भरें ‘ पर क्लिक करें’ या फॉर्म डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट ले लें। यदि आप भारत के निवासी हैं तो फॉर्म 6 भरें। अगर आप एनआरआई हैं तो ‘ फॉर्म 6ए ‘ पर क्लिक करें।

चरण 3: यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो ‘ साइन-अप’ बटन पर क्लिक करके और अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी और अन्य महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करके खुद को पंजीकृत करें। यदि आप पहले से पंजीकृत हैं, तो अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईपीआईसी नंबर, उसके बाद पासवर्ड और कैप्चा प्रदान करें और ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ पर क्लिक करें । वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें और पोर्टल पर लॉग इन करें।

चरण 4: विवरण दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

चरण 5: ” सबमिट ” पर क्लिक करें।

चरण 6: एक बार सबमिट करने के बाद, आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए ईमेल पते पर एक ईमेल प्राप्त होगा। इस ईमेल में व्यक्तिगत मतदाता पहचान पत्र पृष्ठ का लिंक होगा। आप इस पेज के माध्यम से अपने मतदाता पहचान पत्र आवेदन को ट्रैक कर सकेंगे, और आपको अपने आवेदन के एक महीने के भीतर अपना मतदाता पहचान पत्र प्राप्त हो जाना चाहिए।

मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

मतदाता पहचान पत्र पात्रता:
मतदाता पहचान पत्र के लिए पात्रता मानदंड को निम्नानुसार संक्षेपित किया जा सकता है:

  1. आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक के पास स्थायी आवासीय पता होना चाहिए।
  3. आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

पुराने मतदाता पहचान पत्र से नए में परिवर्तन की प्रक्रिया:

पुराने मतदाता पहचान पत्र से नए में परिवर्तन की प्रक्रिया काफी सीधी है।

इसके लिए चरण नीचे सूचीबद्ध हैं:

चरण 1: आधिकारिक राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल www.nvsp.in पर जाएं.

चरण 2: होमपेज पर ‘ ई-पीआईसी डाउनलोड ‘ विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 3: आपको एक नए वेबपेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जहां आपको अपना ईपीआईसी नंबर या फॉर्म संदर्भ नंबर दर्ज करना होगा और अपने निवास की स्थिति का चयन करना होगा।

चरण 4: ‘खोज ‘ बटन पर क्लिक करें ।

चरण 5: आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

चरण 6: निर्दिष्ट फ़ील्ड में ओटीपी दर्ज करें और उसे सत्यापित करें।

चरण 7: ‘ डाउनलोड ई-पीआईसी ‘ विकल्प पर क्लिक करें और इसे डाउनलोड करें।

मतदाता पहचान पत्र का सत्यापन:

मतदाता पहचान पत्र की सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: आधिकारिक राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएँ .

चरण 2: ” मतदाता सूची में खोजें ” का चयन करें” विकल्प।

चरण 3: आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें और उसे सत्यापित करें।
मतदाता पहचान पत्र प्रपत्र के अनुभाग:

फॉर्म 6 एक व्यापक दस्तावेज़ है जो आवेदक के बारे में सभी जानकारी एकत्र करता है और अनुभागों में विभाजित है। फॉर्म की शुरुआत में, आपको उस राज्य या प्रांत का चयन करना होगा जहां आप मतदाता पहचान पत्र फॉर्म के लिए आवेदन कर रहे हैं, और ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने निर्वाचन क्षेत्र का चयन करें।

Online Voter ID, Desh Ka Form फॉर्म के विभिन्न अनुभाग इस प्रकार हैं:

प्रथम खंड :फॉर्म के पहले भाग में आवेदक के विवरण की जानकारी होती है । पहले कॉलम में आपको अपना नाम अंग्रेजी और अपने राज्य/प्रांत की क्षेत्रीय भाषा दोनों में भरना होगा। आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनने के लिए विकल्पों की एक सूची के साथ अपना लिंग भरना होगा। जन्म विवरण अगला है। यहां आपको अपनी जन्मतिथि या जिस दिन आप फॉर्म भर रहे हैं उस दिन की उम्र, जो भी ज्ञात हो, भरनी होगी। आपको सभी जन्म विवरण भरने होंगे जैसे कि आप किस राज्य में पैदा हुए थे और जिला या प्रांत। आप चाहें तो गांव या कस्बे का नाम भर सकते हैं।आपको अपने माता/पिता/पति/पत्नी में से किसी एक का नाम, व्यक्ति के नाम और उपनाम का उल्लेख करते हुए भरना होगा। आपको यह भी भरना होगा कि आप किस रिश्ते को साझा करते हैं, जैसे कि वह व्यक्ति आपके पिता/माता/पति हैं। यह जानकारी अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषा दोनों में दी जानी है।

दूसरा खंड: दूसरा खंड आपके पते के विवरण से संबंधित है । इस सेक्शन में आपको अपने घर या दरवाजे का नंबर भरना होगा, जो वैकल्पिक है। आपको अपनी गली, मोहल्ले, सड़क या मोहल्ले का नाम बताना होगा. साथ ही अपने गांव या कस्बे का नाम भी दर्ज करना अनिवार्य है। इसके बाद आपको अपने इलाके के डाकघर का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपको पिन कोड और तहसील/तालुका या मंडल या थाना दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने जिले का चयन करना होगा। आप अपनी ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर भरना चुन सकते हैं।

तीसरा खंड :तीसरा खंड वह है जहां आपको परिवार के किसी भी सदस्य का विवरण दर्ज करना होगा जो वर्तमान में उसी निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत है। आपको व्यक्ति का नाम, उनका रिश्ता (चाहे वे आपकी माता, पिता या पति हों), उनका चुनाव फोटो आईडी नंबर, उनका निर्वाचन क्षेत्र और क्रमांक भी दर्ज करना होगा जैसा कि निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में दिखाई देता है।आपको अपना फोटोग्राफ, पता प्रमाण और पहचान प्रमाण जैसे सहायक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।

चौथा खंड:फॉर्म का चौथा भाग घोषणा है । यह घोषणा पुष्टि करती है कि आप भारत के नागरिक हैं और फॉर्म में आपके द्वारा दिए गए पते पर रहते हैं। इसमें आगे कहा गया है कि आपने किसी अन्य निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है।

अंतिम घोषणा दो विकल्पों में से एक है:

पहले में कहा गया है कि यह पहली बार है जब आपका नाम किसी निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा।
दूसरे विकल्प में कहा गया है कि आपका नाम मतदाता सूची में हो सकता है, यहां आपको तारीख (दिन, महीने और वर्ष प्रारूप में) के साथ वह स्थान बताना होगा जहां इसे पंजीकृत किया जा सकता है।

आपको लागू होने वाले दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा।

एक बार जब आप फॉर्म भरना समाप्त कर लें, तो आप दिए गए विकल्पों में से चुन सकते हैं। यदि आपने अपनी सारी जानकारी दर्ज कर ली है, तो आप ” सबमिट करें ” का चयन कर सकते हैं। यदि आप इसे बाद की तारीख में भरना जारी रखना चाहते हैं, तो आप ” सहेजें” का चयन कर सकते हैं, और जब चाहें फॉर्म को पूरा कर सकते हैं। यदि आप अपने द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी मिटाना चाहते हैं, तो आप ” रीसेट ” बटन का चयन कर सकते हैं।

Voter ID ,मतदाता पहचान पत्र या चुनाव कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लाभ:

वोटर आईडी ऑनलाइन नामांकन के कई लाभ हैं। उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे दिया गया है:

सुविधा : ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का यह सबसे बड़ा फायदा है। अब, आपको फॉर्म प्राप्त करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन कार्यालय की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है। यह हिस्सा कार्ड के लिए आवेदन न करने का एक अक्सर उद्धृत कारण हुआ करता था, क्योंकि बहुत से पात्र मतदाताओं को यह नहीं पता था कि उनका चुनावी कार्यालय कहाँ स्थित है, या उन्हें व्यावसायिक घंटों के दौरान फॉर्म जमा करने का समय नहीं मिलता था। प्रक्रिया ऑनलाइन होने से, संभावित मतदाता इस असुविधा से छुटकारा पा सकते हैं। वे अब संबंधित फॉर्म डाउनलोड करने और उसे घर बैठे ही भरने में सक्षम हैं।

मतदाता पहचान पत्र की स्थिति पर नज़र रखें : यह चुनाव कार्ड/मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का एक और फायदा है। आप आसानी से अपने वोटर आईडी स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं । एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देंगे, तो आपको अपने आवेदन की स्थिति पर नियमित अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा।

त्वरित प्रसंस्करण : जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आवेदन प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ती है। ऑनलाइन आवेदन करने का मतलब होगा कि आपका वोटर आईडी एक महीने के भीतर आपके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाएगा, जबकि नियमित आवेदन प्रक्रिया में बहुत अधिक समय लगता है।

*अस्वीकरण

Voter ID मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इस पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आप नामांकन के लिए अपने आवेदन की स्थिति कैसे जान सकते हैं?
नामांकन के लिए आवेदन की स्थिति को आधिकारिक मतदाता पोर्टल (https://voterportal.eci.gov.in) पर लॉग इन करके और ‘ट्रैक एप्लिकेशन’ पर क्लिक करके ट्रैक किया जा सकता है।

आप मतदाता सूची में अपना नाम कैसे जांच सकते हैं?

मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए ईमेल आईडी दर्ज करके अपना नाम पंजीकृत करें और मेल प्राप्त करके ईमेल आईडी सत्यापित करें। अकाउंट पासवर्ड बनाएं और होमपेज पर इलेक्टोरल सर्च पर क्लिक करें। नाम खोजने के लिए मतदाता पहचान पत्र विवरण या नंबर दर्ज करें।

यदि मेरा पुराना मतदाता कार्ड खो गया है तो मैं नया मतदाता पहचान पत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?
डुप्लिकेट ईपीआईसी कार्ड पंजीकृत करने के लिए, ईमेल आईडी दर्ज करें और ईमेल आईडी प्राप्त करके इसे सत्यापित करें। खाता पासवर्ड बनाएं और ‘मतदाता पहचान पत्र का प्रतिस्थापन’ चुनें। उपयोगकर्ताओं को मतदाता संख्या या विवरण का उपयोग करके विवरण सत्यापित करना होगा और मतदाता पहचान पत्र के प्रतिस्थापन का कारण बताना होगा। तीन उपलब्ध विकल्पों में से वोटर आईडी एकत्र करने का विकल्प चुनें और भुगतान मोड का चयन करें। फॉर्म का पूर्वावलोकन करें और आवेदन को

ट्रैक करने के लिए संदर्भ आईडी प्राप्त करने के लिए सबमिट करें।

मतदाता के रूप में पंजीकरण, सुधार या पते में परिवर्तन आदि के लिए उपयोगी विभिन्न फॉर्म कौन से हैं?
विभिन्न आवेदन पत्र प्रविष्टियों में सुधार, विदेशी मतदाता पंजीकरण, आपत्ति या विलोपन और निवास स्थान परिवर्तन हैं।

ई-ईपीआईसी का उपयोग करने के लिए कौन योग्य है?
प्रत्येक सामान्य मतदाता के पास वर्तमान ईपीआईसी नंबर है। सभी नए मतदाता जिन्होंने नवंबर 2020 और दिसंबर 2021 के बीच आवेदन किया है और जिनका आवेदन के दौरान प्रदान किया गया सेलफोन नंबर अद्वितीय है, उन्हें एक एसएमएस प्राप्त होगा और वे 25 जनवरी से 31 जनवरी 2021 के बीच ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकेंगे। अन्य सामान्य मतदाता ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकेंगे। -EPIC 1 फरवरी, 2021 से शुरू हो रहा है।

यदि मेरा ईपीआईसी खो गया है तो मैं ई-ईपीआईसी कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?
आप मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए मतदाता सेवा पोर्टल पर जा सकते हैं, अपना ईपीआईसी नंबर नोट कर सकते हैं और फिर ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि मेरे पास फॉर्म-6 संदर्भ संख्या है लेकिन कोई ईपीआईसी नंबर नहीं है, तो क्या मैं ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकता हूं?
हां, आप फॉर्म रेफरेंस नंबर का उपयोग करके ई-ईपीआईसी डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र आवेदन जमा करने के लिए कोई शुल्क है?
नहीं, मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की लागत कुछ भी नहीं है।

ऑनलाइन आवेदन के बाद मतदाता पहचान पत्र आने में कितना समय लगेगा?
ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद मतदाता पहचान पत्र के लिए प्रतीक्षा समय अलग-अलग हो सकता है। यह चुनाव प्राधिकरण के कार्यभार और सत्यापन प्रक्रिया पर आधारित है। अधिकांश बार, आवेदकों को अपना मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने में कुछ सप्ताह से लेकर कुछ महीनों तक का समय लग जाता है।

क्या मतदाता पहचान पत्र पंजीकरण ऑनलाइन सत्यापन के लिए किसी स्थान का दौरा आवश्यक है?
चुनाव अधिकारी निर्दिष्ट परिस्थितियों में आवेदक के पते के भौतिक सत्यापन का अनुरोध करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। यदि आवश्यक हो तो एक चुनाव अधिकारी इसे सत्यापित करने के लिए आपके पते पर आ सकता है।

क्या मैं मौजूदा मतदाता पहचान पत्र पर अपनी जानकारी बदलने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का उपयोग कर सकता हूँ?
हां, सुधार या संशोधन के लिए उचित फॉर्म भरकर (उदाहरण के लिए, त्रुटियों के लिए फॉर्म 8), आप ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से मौजूदा मतदाता पहचान पत्र पर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

मैं अपने मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति को कैसे ट्रैक कर सकता हूं?
मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएं और ‘आवेदन स्थिति ट्रैक करें’ पर क्लिक करें। अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें और अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए पोर्टल में प्रवेश करें।

Sandhya Jadhav

Sandhya Elinje इस News ब्लॉग के Founder हैं। वोह एक Professional Blogger हैं जो latest news, Govement schems, farmer schems, SEO, Blogging, Make Money Online से जुड़ी विषय में रुचि रखते है।

Recent Posts

PUBG MOBILE LITE: Play PUBG Mobile on less powerful devices

PUBG Versatile Light is a variant of the fruitful "PUBG Portable" made particularly for lower-mid-range… Read More

6 months ago

महिलांना मिळणार वर्षाला ₹12000/- शिंदे सरकारचा निर्णय! | Ladli Behna Yojana Maharashtra 2024

महाराष्ट्र शासनाने 8 मार्च 2024 रोजी आंतरराष्ट्रीय महिला दिनानिमित्त "लाडली बहना योजना / Ladli Behna… Read More

7 months ago

Ambani Family in the Spotlight: Mukesh Ambani’s Net Worth and Pre-Wedding Extravaganza

The Ambani Family: Mukesh Ambani, chairman of Reliance Industries, is currently ranked among the world's… Read More

7 months ago

How to Become a Chess Grandmaster

Becoming a chess grandmaster is an incredibly challenging but rewarding feat, requiring dedication, strategic thinking,… Read More

7 months ago

March Upcoming IPO: Pratham EPC Projects Limited IPO Details

Upcoming IPO Pratham EPC Tasks Initial public offering is a book fabricated issue of Rs… Read More

7 months ago

रोजगार संगम योजना महाराष्ट्र 2024, ऑनलाइन नोंदणी, पात्रता, फायदे

रोजगार संगम योजना महाराष्ट्र 2024 अर्जाचा फॉर्म महाराष्ट्र सरकारने सुरू केला होता, सर्व पदवीधर आणि… Read More

7 months ago

This website uses cookies.

Read More