Health

भारत में 21 दिसंबर तक 22 जेएन.1 कोरोना वैरिएंट के मामले सामने आए, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

भारत में 21 दिसंबर तक 22 जेएन.1 कोरोना वैरिएंट के मामले सामने आए

केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार, 21 दिसंबर तक देश भर में कोरोना वायरस सब-वेरिएंट जेएन.1 के 22 मामले सामने आए।

22 जेएन1 मामलों में से 19 गोवा में और एक-एक केरल और महाराष्ट्र में पाए गए हैं। अधिकारियों द्वारा एक मामले का विवरण अभी तक सामने नहीं आया है।

JN.1, ओमीक्रॉन वंश का वंशज है और इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ‘रुचि के प्रकार’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो पिछले कुछ हफ्तों में सबसे तेजी से फैलने वाले वायरस में से एक बन गया है।

कुछ राज्यों में हाल ही में कोविड मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भारत में स्थिति और कोविड की निगरानी, रोकथाम और प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।


गुरुवार को, भारत में 594 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए, जो बुधवार के 614 से थोड़ा कम है, जो 21 मई के बाद से सबसे अधिक दैनिक गिनती थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों से सतर्क रहने, निगरानी बढ़ाने और दवाओं, ऑक्सीजन सिलेंडर और सांद्रक, वेंटिलेटर और टीकों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने अधिकारियों से स्वास्थ्य तंत्र की कार्यक्षमता का आकलन करने के लिए केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर हर तीन महीने में मॉक ड्रिल करने को भी कहा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को मूल वंश बीए.2.86 से एक अलग “रुचि के प्रकार” (वीओआई) के रूप में वर्गीकृत किया है। वैश्विक निकाय के अनुसार, “रुचि का प्रकार” वह है जिसमें आनुवंशिक परिवर्तन होते हैं जो इसकी संक्रामकता, विषाणुता और टीकों से बचने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

हालाँकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि JN.1 का उद्भव न तो आश्चर्यजनक है और न ही विशेष रूप से चिंताजनक है, और उन्होंने जनता से मौजूदा एहतियाती उपायों का पालन करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने लोगों से नए कोविड-19 ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट जेएन.1 के कारण भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फेस मास्क का उपयोग करने को कहा है। उन्होंने स्वास्थ्य संस्थानों में ऑडिट और आइसोलेशन और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता का भी आह्वान किया। अतिरिक्त नगर आयुक्त सुधाकर शिंदे ने कहा कि बीएमसी प्रशासन कोविड मामलों में किसी भी वृद्धि के लिए तैयार है। राज्य ने एक JN.1 मामला दर्ज किया है और जीनोम अनुक्रमण के लिए नमूने भेजेगा। राज्य में फिलहाल 45 कोविड मरीज हैं.

उन्होंने राज्य में आइसोलेशन बेड, वेंटिलेटर और दवाओं की संख्या के विवरण के साथ-साथ लोगों के टीकाकरण की स्थिति की जानकारी की समीक्षा करने को कहा।
नया ओमीक्रॉन वेरिएंट: सीएम ने कहा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करें
मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित करते हुए राज्य भर के स्वास्थ्य संस्थानों में संरचनात्मक, विद्युत और अग्नि ऑडिट करने के लिए कहा है कि नए कोविड संस्करण के कारण एहतियात के तौर पर अस्पतालों में आइसोलेशन और ऑक्सीजन बेड तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेषज्ञों की एक टास्क फोर्स गठित की जानी चाहिए।
इस बीच, अतिरिक्त नगर आयुक्त सुधाकर शिंदे ने कहा कि हालांकि शहर में कोविड की स्थिति चिंताजनक नहीं है, लेकिन बीएमसी प्रशासन कोविड मामलों में किसी भी उछाल के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ”दिसंबर में, परीक्षण किए गए 1,004 लोगों में से 34 लोग कोविड पॉजिटिव थे। हमारे पास पर्याप्त परीक्षण किट, प्रयोगशालाएं और साथ ही निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में कोविड के लिए हजारों बिस्तर हैं।”

राज्य में अब तक केवल एक जेएन.1 मामला दर्ज किया गया है जबकि देश में सबसे अधिक मामले केरल और तमिलनाडु में पाए गए हैं। बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्षा शाह ने कहा, ”हम जीनोम अनुक्रमण के लिए पुणे में एनआईवी को नमूने भेजेंगे। चूंकि पिछले तीन महीनों में मुंबई में बहुत कम मामले हैं, इसलिए बीएमसी अपने यहां अनुक्रमण करने में सक्षम नहीं है।” अपनी कस्तूरबा अस्पताल सुविधा।

15 से 17 दिसंबर के बीच विभिन्न स्थानों पर मॉक ड्रिल आयोजित की गई और स्वास्थ्य विभाग ने पाया कि राज्य में 63,000 आइसोलेशन बेड, 33,000 ऑक्सीजन बेड, 9,500 आईसीयू बेड और 6,000 वेंटिलेटर बेड उपलब्ध हैं।

मरीजों में 45 कोविड मरीज हैं, जिनमें मुंबई में 27, पुणे और ठाणे में आठ-आठ और कोल्हापुर और रायगढ़ में एक-एक मरीज शामिल हैं।
सीएम ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया के साथ-साथ मास मीडिया को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गलत खबरें प्रचारित न हों क्योंकि इससे लोगों में दहशत फैल सकती है।

Open chat
Hello
Can we help you?