Beginners Tech Guidance

Chatgpt को टक्कर देने आ रहा है Bharat GPT, Reliance Jio Bharat GPT launch Soon

भारतजीपीटी, CoRover.ai द्वारा एक क्रांतिकारी नवाचार, कन्वर्सेशनल एआई प्लेटफॉर्म, मौजूदा जेनरेटिव एआई/बड़ी भाषा के लिए भारत का जवाब है।

CoRover.ai, दुनिया का पहला मानव-केंद्रित संवादात्मक AI प्लेटफ़ॉर्म, जिसका उपयोग 130 करोड़ उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जा रहा है, अब Bharat GPT लॉन्च कर रहा है, जो वीडियो, वॉयस और टेक्स्ट में 14+ भारतीय भाषाओं में चैनलों पर उपलब्ध एकमात्र भारतीय स्वदेशी जेनरेटर AI प्लेटफ़ॉर्म है।

Bharat GPT मुख्य विशेषताएं:

भारत 14+ भारतीय भाषाओं में जेनरेटिव टेक्स्ट, आवाज और वीडियो के साथ अपना स्वयं का जेनरेटिव एआई (लार्ज लैंग्वेज मॉडल) प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहा है:

  1. डेटा भारत में ही रहता है.
  2. भारतीय उपयोगकर्ताओं के अनुसार फाइन-ट्यून।
  3. Bharat GPT 14 से अधिक भारतीय भाषाओं में वॉयस मोडैलिटी के लिए और टेक्स्ट मोडैलिटी के लिए 22 भाषाओं में एकीकृत है।
  4. वर्तमान सरकार के “भारत में एआई बनाएं, एआई को भारत के लिए काम करें” के दृष्टिकोण के अनुरूप।
  5. कस्टम ज्ञानकोष जोड़ने का विकल्प।
  6. किसी भी ईआरपी/सीआरएम सिस्टम और एपीआई के साथ एकीकृत करने का विकल्प।
  7. वास्तविक समय लेनदेन के लिए इनबिल्ट पेमेंट गेटवे।
  8. संवाद/बातचीत प्रबंधन.
  9. ओमनी-चैनल, बहुभाषी (120+ भाषाएँ), बहु-प्रारूप (पाठ, आवाज, वीडियो)।
  10. जेनरेटिव एआई वीडियो, इंटरैक्टिव डिजिटल ट्विन।
  11. वर्तमान में संगठनों के लिए उपलब्ध है।

CoRover ने अपना स्वयं का स्वदेशी बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम), Bharat GPT लॉन्च किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत एक राष्ट्रीय भाषा अनुवाद मिशन (NLTM) BHASHNI के साथ साझेदारी में, Bharat GPT को 14 से अधिक भारतीय भाषाओं में आवाज के तौर-तरीकों और पाठ के तौर-तरीकों के लिए 22 भाषाओं में एकीकृत किया गया है। CoRover, दुनिया का पहला और उच्चतम ROI-डिलीवर करने वाला मानव-केंद्रित संवादात्मक AI प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें जेनरेटिव AI क्षमताएं भी हैं। यह चाबोट के सभी संचार चैनलों जैसे संवाद/बातचीत प्रबंधन उपकरण के निर्माण और प्रबंधन के लिए आवश्यक सभी आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करता है।

CoRover, दुनिया का पहला और उच्चतम ROI-डिलीवर करने वाला मानव-केंद्रित संवादात्मक AI प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें जेनरेटिव AI क्षमताएं भी हैं। यह चैटबॉट के सभी संचार चैनलों जैसे संवाद/बातचीत प्रबंधन उपकरण के निर्माण और प्रबंधन के लिए आवश्यक सभी आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करता है।

CoRover वर्तमान में सैकड़ों संगठनों को AI वर्चुअल असिस्टेंट (चैटबॉट्स, वॉयसबॉट्स, वीडियोबॉट्स) की पेशकश कर रहा है, जिसमें आईआरसीटीसी, एलआईसी, आईजीएल, केएसआरटीसी, भारतीय नौसेना (जीआरएसई), मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, एनपीसीआई, भीम-यूपीआई, महिंद्रा, भारत सरकार शामिल हैं। , और भी कई। CoRover.ai के इन मौजूदा वर्चुअल असिस्टेंट में से अधिकांश, जिनका उपयोगकर्ता आधार 1 बिलियन से अधिक है, भारतजीपीटी का उपयोग करेंगे।

CoRover ने Bharat GPT को स्केल करने के लिए Google के साथ साझेदारी की है, डेटा संप्रभुता, गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए Bharat GPT को Google CloudPlatform (GCP) में होस्ट किया गया है। इसके अतिरिक्त, वर्टेक्स एआई कोरोवर के कन्वर्सेशनल एआई प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत है, जो संगठनों को Google की एआई सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है।

CoRover के Bharat GPT का उपयोग करके डेवलपर्स और व्यावसायिक उपयोगकर्ता अपने व्यवसाय और/या उपयोग के मामलों के लिए विशिष्ट सामग्री/दस्तावेजों को जोड़कर कुछ ही सेकंड में टेक्स्ट और वॉयस सक्षम बहुभाषी वर्चुअल असिस्टेंट बना सकते हैं। CoRover कन्वर्सेशनल AI प्लेटफ़ॉर्म का अतिरिक्त लाभ यह है कि डेटा भारत में ही रहता है। इसमें कस्टम नॉलेज बेस जोड़ने का विकल्प भी है और इसे वास्तविक समय के लेनदेन के लिए किसी भी एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी)/कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (सीआरएम) सिस्टम और एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) के साथ एकीकृत किया जा सकता है।

CoRover के पास केवाईसी के लिए भुगतान गेटवे और आधार-आधारित प्रमाणीकरण को एकीकृत करने की क्षमता भी है। इसके अलावा, CoRover के कई घटक हैं, जैसे, डायलॉग/कन्वर्सेशनल मैनेजमेंट, रियल टाइम एनालिटिक्स, स्पीच टू टेक्स्ट (STT)/ऑटोमैटिक स्पीच रिकग्निशन (ASR), टेक्स्ट टू स्पीच (TTS), स्पीच टू स्पीच (STS), वीडियो टू टेक्स्ट , दस्तावेज़-से-पाठ (सुंदर AI-आधारित OCR, हस्तलिखित दस्तावेज़ भी समर्थित हैं), पाठ-से-Q&A (Q&A जनरेटर), पाठ-से-आवाज़ (आवाज़ क्लोनिंग), पाठ-से-वीडियो ( वीडियो क्लोनिंग), भावना विश्लेषण और भी बहुत कुछ।

दूसरी ओर, एलएलएम वाले मौजूदा प्लेटफॉर्म एंटरप्राइज वर्चुअल असिस्टेंट (चैटबॉट्स, वॉयसबॉट्स, वीडियोबॉट्स) बनाने के लिए पर्याप्त सक्षम नहीं हैं। कन्वर्सेशनल एआई प्लेटफॉर्म को अन्य घटकों की भी आवश्यकता होती है, जैसे यूजर इंटरफेस; एक संवाद प्रबंधन प्रणाली; अन्य प्रणालियों और डेटा स्रोतों के साथ एकीकरण; वर्चुअल असिस्टेंट बनाने के लिए आवाज और वीडियो क्षमताएं।

Bharat GPT में कई अतिरिक्त विशेषताएं हैं और इसे एंटरप्राइजजीपीटी माना जाना चाहिए। आइडिया विभिन्न संगठनों के लिए सूचनात्मक और एंड-टू-एंड लेनदेन क्षमताओं के साथ-साथ बेहतर प्रशासन और सुरक्षा नेट के साथ जेनरेटिव क्षमताओं के साथ एक जिम्मेदार एआई को लागू करना है। Bharat GPT के साथ कॉरोवर अब जनरल एआई को एक सेवा (जीएएएस) के रूप में पेश करता है। भारतजीपीटी कार्यान्वयन के कुछ उदाहरण हैं: इनकमटैक्सजीपीटी, जीएसटीजीपीटी, हेल्थजीपीटी, मीडियाजीपीटी, टूरिज्मजीपीटी, रेलजीपीटी, एयरजीपीटी, बसजीपीटी, शिपजीपीटी, टेलीकॉमजीपीटी, एक्सटर्नल अफेयर्सजीपीटी, एजुकेशनजीपीटी, स्किलजीपीटी, करमयोगीजीपीटी, ईसीआईजीपीटी, लीगलजीपीटी, जस्टिसजीपीटी, डीएआरपीजीजीपीटी, जीईएमजीपीटी, स्पेसजीपीटी, एनर्जीजीपीटी , कॉमसुमेरजीपीटी, बीएफएसआईजीपीटी, और बहुत कुछ। यहां तक कि प्रत्येक राज्य के लिए, जैसे: कर्नाटकजीपीटी, गुजरातजीपीटी, जेएंडकेजीपीटी, और भी बहुत कुछ।

अंततः, Bharat GPT द्वारा संचालित उपभोक्ता (बी2सी) चैटबॉट होंगे जैसे: बैंकजीपीटी, इंश्योरजीपीटी, इन्वेस्टजीपीटी, पेजीपीटी, ईटजीपीटी, लर्नजीपीटी, ट्रैवलजीपीटी, एंटरटेनजीपीटी, प्लेजीपीटी, रिटेलजीपीटी, एस्ट्रोजीपीटी, गॉवजीपीटी, नेचरजीपीटी, किसानजीपीटी, और बहुत कुछ। इसके अलावा, अन्य देशों के लिए भी सॉवरेनजीपीटी, जैसे निप्पॉनजीपीटी, ब्रिटजीपीटी, अफ्रीकाजीपीटी और भी बहुत कुछ।

इसके अलावा, CoRover के कन्वर्सेशनल एआई प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत Bharat GPT को अपेक्षाकृत कम गणना और मेमोरी की आवश्यकता होती है क्योंकि हम उपयोगकर्ता के प्रश्नों को संबोधित करने के लिए एनएलपी (एनएलयू और एनएलजी) के बहुस्तरीय दृष्टिकोण को अपनाते हैं, जिसमें अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग परतें जिम्मेदार होती हैं जैसे कि जेनरेटिव एआई के साथ डीप लर्निंग। (अपर्यवेक्षित); पर्यवेक्षित अध्ययन; एआईएमएल (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मार्कअप लैंग्वेज); और संदर्भ आधारित ऑटो-सुझाव (उल्टे क्रम में)। इसका तात्पर्य यह है कि जीपीयू पर बोझ कम किया जा सकता है और पूरा सिस्टम अधिक संसाधन कुशल हो सकता है, क्योंकि हम हमेशा सामान्य इरादों के लिए जनरल एआई के साथ उत्तर उत्पन्न नहीं करते हैं, क्योंकि उनका उत्तर अन्य परतों से दिया जा सकता है।

और, हम कुशल शब्द एम्बेडिंग करते हैं यानी, निरंतर संख्याओं के एक वेक्टर के लिए एक अलग – श्रेणीबद्ध – चर का मानचित्रण करते हैं। तंत्रिका नेटवर्क के संदर्भ में, एम्बेडिंग कम-आयामी होते हैं, अलग-अलग चर के निरंतर वेक्टर प्रतिनिधित्व सीखे जाते हैं। अब Bharat GPT के साथ CoRover.ai प्रासंगिक जनरेटिव एआई (एलएलएम) और तेज मशीन लर्निंग के साथ एक जेन एआई संचालित मानव-केंद्रित वार्तालाप एआई प्लेटफॉर्म बन गया है, जो काफी कम गणना और मेमोरी लेता है।

अब Bharat GPT के साथ CoRover.ai प्रासंगिक जेनरेटिव एआई (एलएलएम) और तेज मशीन लर्निंग के साथ एक मानव-केंद्रित संवादी एआई प्लेटफॉर्म बन गया है, जो काफी कम गणना और मेमोरी लेता है।

हमारा लक्ष्य Bharat GPT को एक सॉवरेन जेन एआई प्लेटफॉर्म के रूप में बनाना है, जो बेहतर गवर्नेंस और सुरक्षा नेट के साथ सटीक, जमीनी और विश्वसनीय हो।

भाषिनी के साथ कॉरोवर भी भाषा की बाधाओं को दूर कर रहा है, यदि एक उपयोगकर्ता एक भाषा में बोलता है, तो अन्य उसी समय अपनी पसंदीदा भाषा में सुन सकते हैं।

प्रशंसा में इजाफा करते हुए, एनईजीडी और डीआईसी (डिजिटल इंडिया) के अध्यक्ष और सीईओ, श्री अभिषेक सिंह ने Bharat GPT के एक व्यावहारिक डेमो के बाद कहा, “भारतजीपीटी भारत में कन्वर्सेशनल एआई के लिए परिवर्तनकारी होगा। सरकारी क्षेत्र में इसके संभावित अनुप्रयोग असंख्य हैं। Bharat GPT न केवल भारत को गौरवान्वित करेगा बल्कि हमें एआई-प्रथम देश के रूप में भी स्थापित करेगा।”

Sandhya Jadhav

Sandhya Elinje इस News ब्लॉग के Founder हैं। वोह एक Professional Blogger हैं जो latest news, Govement schems, farmer schems, SEO, Blogging, Make Money Online से जुड़ी विषय में रुचि रखते है।

Recent Posts

PUBG MOBILE LITE: Play PUBG Mobile on less powerful devices

PUBG Versatile Light is a variant of the fruitful "PUBG Portable" made particularly for lower-mid-range… Read More

6 months ago

महिलांना मिळणार वर्षाला ₹12000/- शिंदे सरकारचा निर्णय! | Ladli Behna Yojana Maharashtra 2024

महाराष्ट्र शासनाने 8 मार्च 2024 रोजी आंतरराष्ट्रीय महिला दिनानिमित्त "लाडली बहना योजना / Ladli Behna… Read More

7 months ago

Ambani Family in the Spotlight: Mukesh Ambani’s Net Worth and Pre-Wedding Extravaganza

The Ambani Family: Mukesh Ambani, chairman of Reliance Industries, is currently ranked among the world's… Read More

7 months ago

How to Become a Chess Grandmaster

Becoming a chess grandmaster is an incredibly challenging but rewarding feat, requiring dedication, strategic thinking,… Read More

7 months ago

March Upcoming IPO: Pratham EPC Projects Limited IPO Details

Upcoming IPO Pratham EPC Tasks Initial public offering is a book fabricated issue of Rs… Read More

7 months ago

रोजगार संगम योजना महाराष्ट्र 2024, ऑनलाइन नोंदणी, पात्रता, फायदे

रोजगार संगम योजना महाराष्ट्र 2024 अर्जाचा फॉर्म महाराष्ट्र सरकारने सुरू केला होता, सर्व पदवीधर आणि… Read More

7 months ago

This website uses cookies.

Read More